ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनूंह में महिलाओं पर पथराव को लेकर FIR दर्ज, पुलिस ने 3 नाबालिग को हिरासत में लिया

नूंह में महिलाओं पर पथराव को लेकर FIR दर्ज, पुलिस ने 3 नाबालिग को हिरासत में लिया

दिल्ली से सटे हरियाणा के नूंह में एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। गुरुवार रात नूंह शहर में कुंआ पूजन कर लौट रही महिलाओं पर कुछ शरारती तत्वों ने पथराव कर दिया। इसमें नौ महिलाएं घायल हो गईं।

नूंह में महिलाओं पर पथराव को लेकर FIR दर्ज, पुलिस ने 3 नाबालिग को हिरासत में लिया
Praveen Sharmaनूंह। हिन्दुस्तानFri, 17 Nov 2023 02:14 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली से सटे हरियाणा के नूंह में एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। गुरुवार रात नूंह शहर में कुंआ पूजन कर लौट रही महिलाओं पर कुछ शरारती तत्वों ने पथराव कर दिया। इसमें नौ महिलाएं घायल हो गईं। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तीन नाबालिगों को हिरासत में लिया है। आरोप है कि शरारती तत्वों ने धार्मिक स्थल से पत्थर फेंके। उधर, इस घटना के विरोध में शुक्रवार सुबह लोगों ने बाजार में एकत्रित होकर पंचायत कर बाजार बंद करने की मांग की, लेकिन मौके पर पहुंचे कांग्रेस विधायक आफताब अहमद, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नेशनल डिप्टी प्रेसिडेंट जाकिर हुसैन, भाजपा के जिला अध्यक्ष नरेंद्र पटेल, डीएसपी के आश्वसन के बाद लोगों ने बाजार खोल लिया।

सभी समाज के लोगों ने की शांति की अपील

उपरोक्त घटना के बाद शहर से तनाव व्याप्त है। मौके पर भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है। सभी से शाांति की अपील की जा रही है। घटना के विरोध में शुक्रवार सुबह आयोजित हुई पंचायत में सभी ने शांति बनाए रखने पर जोर दिया और पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई। कांग्रेस विधायक समेत बीजेपी के पदाधिकारियों ने स्थानीय लोगों से मुलाकात की। समाजिक संगठनों की मदद से क्षेत्र में शाति की अपील की जा रही है। पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि पुलिस आरोपियों की तलाश में जगह-जगह दबिश दे रही है।

देर शाम हुई वारदात

जानकारी के अनुसार, वारदात गुरुवार रात करीब साढ़े 8 बजे से 9 बजे के बीच हुई है। इसके बाद पीड़ित परिवार व शहर के कुछ लोगों द्वारा इस घटना का पुरजोर विरोध किया। कुछ लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सड़क को जाम भी करने की कोशिश की। धार्मिक संगठनों की अपील से जब हालात नहीं सुधरे तो मौके पर एसपी नरेंद्र बिजारनिया पहुंचे। उन्होंने जाम खुलवाकर लोगों को शांत कराया और मामले में आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया है। 

यह है घटना

सूत्रों के अनुसार, नूंह शहर स्थित वार्ड नंबर 10 के निवासी दयाराम के बेटे दीपू के बेटा हुआ है। रीति-रिवाज से घर व आसपास की कुछ महिलाएं कैलाश मंदिर पर कुआं पूजन के लिए जा रही थी। उस दौरान उन पर किसी ने एक-दो पत्थर फेंक दिए। इसे अनदेखा करते हुए महिलाएं कुआं पूजन करने चली गईं। आरोप है कि कुआं पूजन कर लौटते समय एक धार्मिक शिक्षण संस्थान से उन पर फिर कुछ शरारती तत्वों ने जमकर पथराव किए। इसमें करीब नौ महिलाओं के सिर में चोट आई। इसके बाद से माहौल तनावपूर्ण है।

पुलिस गम्भीरता से कर रही काम

पथराव की घटना पर एसपी नरेंद्र सिंह बिजारनिया ने कहा कि महिलाओं की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। धार्मिक स्थल से फुटेज सामने आए थे, जिसमें 3 लड़के खड़े दिख रहे थे। उसके आधार पर तीनों लड़कों की पहचान की गई है। इन तीनों को राउंडअप कर लिया गया है और अब इन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। 8 महिलाओं ने एफआईआई दर्ज कराई है और इन्हें मामूली चोटें आई हैं। हम तीनों लड़कों से पूछताछ कर रहे हैं कि यह घटना क्यों हुई? तीनों बच्चे नाबालिग हैं। हम महिलाओं द्वारा लगाए गए सभी आरोपों की जांच करेंगे। स्थिति नियंत्रण में है।

जिलाधीश धीरेंद्र खड़गटा ने नियुक्त किए ड्यूटी मजिस्ट्रेट

नूंह के जिलाधीश धीरेंद्र खड़गटा ने जिला में महिलाओं द्वारा कुआं पूजन को लेकर उन पर हुई पत्थरबाजी की घटना व जुम्मे की नमाज के मद्देनजर कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 22(।) और 23(II) के तहत ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। शुक्रवार को जिलाधीश द्वारा जारी आदेशानुसार खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी इंडरी राजेश टीवाना रोजकामेव पुलिस स्टेशन क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे।

सिटी नूंह क्षेत्र में तहसीलदार नूंह तरुण प्रकाश ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। सदर नूंह क्षेत्र में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नूंह कुलजीत सिंह ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। सिटी तावडू क्षेत्र में तहसीलदार तावडू प्रदीप देशवाल ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे।सदर तावडू में पीडब्लूडी बी एंड आर के सब डिविजनल इंजीनियर तपेश कुमार ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे।

पिनांगवा क्षेत्र में पब्लिक हेल्थ पुनहाना के सब डिविजनल इंजीनियर सुमित वर्मा ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। बिछोर क्षेत्र में पब्लिक हेल्थ पुनहाना के सब डिविजनल इंजीनियर त्रिलोक मंगला ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। नगीना क्षेत्र में नायब तहसीलदार नगीना जयवीर सिंह ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। फिरोजपुर झिरका क्षेत्र में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी फिरोजपुर झिरका करतार सिंह ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। इसी प्रकार पुनहाना पुलिस स्टेशन क्षेत्र में नायब तहसीलदार पुनहाना गीताराम ड्यूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। नूंह, तावडू, फिरोजपुर झिरका व पुन्हाना के एसडीएम अपने-अपने खंड में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ओवरऑल इंचार्ज होंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें