ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनूंह में ब्रज मंडल यात्रा के ऐलान से गरमाया माहौल; रास्ते सील, किस पर रोक, क्या छूट? जान लें पाबंदियां

नूंह में ब्रज मंडल यात्रा के ऐलान से गरमाया माहौल; रास्ते सील, किस पर रोक, क्या छूट? जान लें पाबंदियां

Nuh News: हरियाणा के नूंह जिले में एकबार फिर ब्रजमंडल यात्रा निकालने के हिंदूवादी संगठनों के ऐलान पर माहौल गर्म है। पुलिस ने भारी सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। जानें क्या लगी हैं पाबंदियां...

नूंह में ब्रज मंडल यात्रा के ऐलान से गरमाया माहौल; रास्ते सील, किस पर रोक, क्या छूट? जान लें पाबंदियां
Krishna Singhभाषा,नूंहSun, 27 Aug 2023 11:48 PM
ऐप पर पढ़ें

हिंदू महापंचायत की ओर से नूंह में सोमवार को बृज मंडल यात्रा निकालने का आह्वान को देखते हुए हरियाणा के नूंह एवं अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। खास तौर पर नूंह के उन इलाकों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है जहां पिछली बार यात्रा के दौरा भारी हिंसा हुई थी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ममता सिंह ने रविवार को कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सख्त उपाय किए गए हैं। नूंह के हिंसाग्रस्त इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। 

इंटरनेट बंद
सरकार ने सोमवार की प्रस्तावित यात्रा से पहले या उसके दौरान सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाहों के फैलने की आशंका को देखते हुए 26 अगस्त से 28 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवा निलंबित रखने के फैसले की घोषणा की। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल इंटरनेट और 'बल्क एसएमएस' सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।

बैंक, स्कूल-कॉलेज सब बंद, धारा-144 लागू
जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सोमवार को शैक्षणिक संस्थान और बैंक बंद रखने का आदेश दिया है। पूरे जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। एक क्षेत्र में चार या इससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है। यह आदेश सोमवार तक प्रभावी रहेगा।

सीमाओं पर चेकिंग, अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियां तैनात
अधिकारियों ने बताया कि कड़ी निगरानी रखने के लिए अर्धसैनिक बलों सहित सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और अंतरराज्यीय तथा अंतरजिला सीमाओं पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। नूंह पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, जिले में अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियों के साथ हरियाणा पुलिस के 1,900 पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं। 

नूंह में दाखिल होने के रास्ते सील
अधिकारियों ने बताया कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। नूंह जिले के सभी प्रवेश मार्गों को सील कर दिया गया है। मल्हार मंदिर की ओर जाने वाली सड़क भी बंद कर दी गई है।

11 बजे निकलेगी यात्रा
जानकारी के अनुसार नूंह में सोमवार को प्रस्तावित बृज मंडल यात्रा सुबह 11 बजे निकलेगी। इस बाबत मंगलवार को दिल्ली में विश्व हिंदू परिषद और यात्रा से जुड़े अन्य संगठन के लोगों ने एक प्रेसवर्ता का आयोजन किया था। इस दौरान उन्होंने यात्रा को निकालने की बातें कही थी। उनका तर्क था कि सोमवार को सावन का अंतिम सोमवार है। इस लिहाज से वह यात्रा निकालेंगे। 

सीएम की दो-टूक, यात्रा की इजाजत नहीं
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दो-टूक कहा है कि यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है। यात्रा में भाग लेने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिए अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं। कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।  हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर ने कहा है कि कानून अपने हाथ में लेने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। 

केएमपी और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर जारी रहेगा यातायात
हालांकि राहत की बात यह कि केएमपी एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यातायात की आवाजाही जारी रहेगी। नूंह पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया ने शनिवार को शांति समितियों के साथ बैठक की। हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर का कहना है कि नूंह में होने वाली जी-20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर यात्रा की अनुमति नहीं है। 

इसलिए अधूरी रही यात्रा
31 जुलाई को नूंह में बृज मंडल यात्रा निकाली गई थी। यात्रा में हरियाणा समेत कई राज्यों के लोग शामिल थे। इस दौरान यात्रा पर हजारों की संख्या में उपद्रवियों ने हमला कर दिया और पथराव शुरू कर दिया। करीब छह घंटे तक नूंह में जमकर उत्पात मचाया गया। हिंसा में दो होमगार्ड समेत छह लोगों की मौत हो गई। साथ ही पुलिस के साथ आम लोगों को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। ऐसे में यात्रा से जुड़े धार्मिक संगठनों के लोगों का कहना है कि यात्रा अधूरी रह गई थी, उसे सोमवार को पूरा किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें