DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सख्ती : नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 7 मिनट से अधिक नहीं रुकेंगे वाहन

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में सुगम यातायात व्यवस्था के लिए रेलवे ने नई योजना बनाई है। यहां यात्रियों को छोड़ने और ले जाने वाली गाड़ियों को सात मिनट तक ही परिसर में रहने की इजाजत होगी। सात मिनट से अधिक रुकने पर चालकों से शुल्क लिया जाएगा।

दरअसल, सुगम यातायात व्यवस्था के लिए स्टेशन पर अजमेरी गेट और पहाड़गंज दोनों तरफ तीन लेन बनी हुई हैं। इससे इन लेन में वाहन एक के पीछे एक आएं और यात्रियों को उतारकर या बिठाकर वहां से जा सकें। लेकिन लोग यहां अपने वाहन खड़े करके यात्रियों का इंतजार करते हैं। इनको नियंत्रित करने के लिए तैनात ट्रैफिक मार्शल की काफी मशक्कत के बावजूद यहां यातायात रुक-रुककर चलता है जिससे लोगों को परेशानी होती है।

30 मिनट के 100 रुपये
अभी स्टेशन पर वाहन खड़ा करने की किसी को इजाजत नहीं है। यहां केवल सवारियों को छोड़ सकते हैं या फिर बैठा सकते हैं। योजना के अनुसार, स्टेशन परिसर में प्रवेश के बाद वाहनों के सात मिनट तक रहने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। लेकिन, अगर सात मिनट से अधिक रुकना चाहते हैं तो इसके लिए जेब ढीली करनी होगी। 8 से 15 मिनट के लिए 50 रुपये और 15 से 30 के लिए 100 रुपये देने होंगे। 30 मिनट के बाद गाड़ी जब्त कर ली जायेगी।

तीन माह के लिए प्रयोग
फिलहाल यह प्रयोग केवल तीन माह के लिए किया जाएगा। इसे सफल रहने पर ही इसे आगे नियमित किया जाने पर विचार होगा। इसे लागू करने से पहले स्टेशन के प्रवेश व निकास गेट पर इलेक्ट्रोनिक बेस्ड बेरिकेडिंग सिस्टम लगाया जाएगा। वाहन के प्रवेश करते समय चालक को रसीद दी जाएगी। इसमें प्रवेश का समय, वाहन का नंबर आदि विवरण होगा। निकास के समय चालक को वह रसीद दिखानी होगी, जिससे पता चलेगा कि वाहन फ्री टाइम यानी सात मिनट में ही बाहर जा रहा है या नहीं। फिलहाल इस योजना को लागू करने के लिए किसी प्राइवेट कंपनी की तलाश की जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now vehicle will not stop for more than 7 minutes in New Delhi Railway Station premises