ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअब हरियाणा के रेड जोन में मोर्चा संभालेंगे कोरोना कमांडो, 15 सदस्यीय टीम तैयार

अब हरियाणा के रेड जोन में मोर्चा संभालेंगे कोरोना कमांडो, 15 सदस्यीय टीम तैयार

हरियाणा में कोरोना के विरुद्ध लड़ी जा रही लड़ाई में अब कमांडो भी मोर्चा संभालेंगे। प्रदेश सरकार ने रेड जोन में मोर्चा संभालने के लिए कोरोना कमांडो तैयार किए हैं। फिलहाल 15 कोरोना कमांडो की टीम तैयार...

अब हरियाणा के रेड जोन में मोर्चा संभालेंगे कोरोना कमांडो, 15 सदस्यीय टीम तैयार
गुरुग्राम। मुख्य संवाददाता Sun, 19 Apr 2020 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा में कोरोना के विरुद्ध लड़ी जा रही लड़ाई में अब कमांडो भी मोर्चा संभालेंगे। प्रदेश सरकार ने रेड जोन में मोर्चा संभालने के लिए कोरोना कमांडो तैयार किए हैं। फिलहाल 15 कोरोना कमांडो की टीम तैयार हुई है। इस टीम को रेड जोन (कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका) में काम करने की ट्रेनिंग दी गई है।

प्रदेश सरकार हर जिले में ऐसे कोरोना कमांडो तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। प्रत्येक जिले के एसपी को यह कोरोना कमांडो तैयार करने को कह दिया गया है। प्रदेश में अभी गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और नूंह जिले रेड जोन में हैं। नूंह, पलवल और फरीदाबाद में मरीजों की संख्या बढ़ी है तो वहीं गुरुग्राम में संख्या कई दिनों से स्थिर है।

एसपी सिक्योरिटी पंकज नैन के नेतृत्व में 15 कमांडो की टीम बनी है। इससे पहले पंजाब में भी इसी तरह से पुलिस जवानों में से ही कोरोना कमांडो की टीम बनाई गई थी। हरियाणा पुलिस की सीआइडी विंग व सीएम फ्लाइंग में तैनात 15 जवानों को कोरोना कमांडो के तौर पर स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। यह कमांडो कोरोना संक्रमण में किसी भी बुरी से बुरी स्थिति से निपटने में माहिर होंगे। कोरोना कमांडो डॉक्टरों के साथ काम करने में दक्ष होंगे। 

मेडिकल ट्रेनिंग भी ली

इस कमांडो टीम को कोरोना से लड़ने वाले आधुनिक उपकरणों से लैस किया गया है। कोरोना कमांडो के लिए वाहन भी विशेष रूप से तैयार करवाया गया है। यह टीम प्रदेश के किसी भी हिस्से में आसानी से पहुंचेगी और वहां की स्थिति को कंट्रोल करेगी। पंचकूला के सेक्टर-6 स्थित नागरिक अस्पताल में ही कमांडो को मेडिकल ट्रेनिंग दिलवाई गई। हरियाणा पुलिस का मुख्यालय भी इसी सेक्टर में है और स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा के महानिदेशक का दफ्तर भी यहीं है। कोरोना कमांडो को डिस-इंफेक्शन के उपकरण दिए गए हैं। उनके वाहन को भी इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि वे पूरी तरह से सैनेटाइज हो जाएं।

हरसंभव मदद

सभी 15 कमांडो ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों व उनके परिजनों का सामना करने के तौर-तरीके भी सीखे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया एडवाइजर अमित आर्या ने बताया कि कोरोना से लड़ाई के लिए सरकार हरसंभव कदम उठा रही है, कोरोना कमांडो एक रिजर्व फोर्स है। प्रदेश में जहां कहीं भी जरूरत पड़ेगी। इस टीम को भेजा जाएगा। इन्हें 360 डिग्री प्रशिक्षित करके दक्ष बनाया गया है। ये वायरस से न सिर्फ अपना बचाव करेंगे, बल्कि जरूरत पड़ने पर मेडिकल दृष्टिकोण से मदद देंगे, क्योंकि इनके पास कोरोना रोधी उपकरण हैं तो ये रेड जोन में जाकर कानून-व्यवस्था की स्थिति को सुनिश्चित करेंगे।

गुरुग्राम में सुधार, नूंह में मरीज बढ़े

रेड जोन वाले जिलों में गुरुग्राम में जहां लगातार सुधार हो रहा है तो वहीं गुरुग्राम से सटे नूंह में कोरोना के मरीजों की संख्या लगतार बढ़ती जा रही है। अगर स्थिति नहीं सुधरी और जरूरत पड़ी तो रेड जोन वाले इलाकों में ये कमांडो अपनी सेवाएं देंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें