ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में नवंबर की बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, 2010 के अब इतने बरसे बदरा

दिल्ली में नवंबर की बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, 2010 के अब इतने बरसे बदरा

राजधानी दिल्ली में नवंबर में हुई बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि नवंबर में 12 वर्ष बाद इतनी बारिश हुई थी। वर्ष 2010 के नवंबर महीने में ही इससे ज्यादा बारिश हुई थी।

दिल्ली में नवंबर की बारिश ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड, 2010 के अब इतने बरसे बदरा
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानWed, 29 Nov 2023 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में नवंबर में हुई बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि नवंबर में 12 वर्ष बाद इतनी बारिश हुई थी। वर्ष 2010 के नवंबर महीने में ही इससे ज्यादा बारिश हुई थी। पश्चिमी विक्षोभ और उसके चलते पैदा हुए चक्रवाती परिसंचरण के चलते गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के कई हिस्सों में बीते दो दिनों में अच्छी बारिश और ओलावृष्टि हुई है। सोमवार की शाम और मंगलवार को दिल्ली के मौसम पर भी इसका असर देखने को मिला। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हुई। इससे लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत मिली, वहीं मौसम में ठंड का अहसास भी बढ़ा है।

नवंबर की बारिश ने बीते 12 वर्षों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में इस नवंबर में अभी तक 17.3 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 188 फीसदी ज्यादा है। नवंबर महीने में सामान्य तौर पर 6 मिलीमीटर बारिश होती है।

दिल्ली-NCR में सभी पेट्रोल-डीजल कारों पर से रोक हटी, ग्रैप-3 की पाबंदियां वापस

मौसम विभाग के मुताबिक, वर्ष 2010 के नवंबर महीने में 26 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो कि हाल वर्षों में सबसे ज्यादा है। नवंबर में बारिश की हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पिछले चार वर्षों में तो दिल्ली में नाममात्र की ही बारिश हुई थी। वर्ष 2022 और 2021 में तो पानी की एक बूंद भी नहीं टपकी थी, जबकि वर्ष 2020 में 0.6 और वर्ष 2019 में 0.8 मिलीमीटर बारिश ही हुई थी।

सामान्य से चार डिग्री नीचे आया पारा

बारिश के चलते अधिकतम तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में मंगलवार का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है। वहीं, बादलों के चलते न्यूनतम तापमान में इजाफा हुआ है। यहां पर न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है।

आज भी संभावना

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। सुबह के समय हल्का कोहरा रहने का अनुमान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें