ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा आने वाले दिनों में बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा, जहां होंगे सबसे अधिक रोजगार

नोएडा आने वाले दिनों में बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा, जहां होंगे सबसे अधिक रोजगार

उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी नोएडा में सबसे अधिक उद्योग हैं और यहां पर निवेश भी काफी बढ़ रहा है। कोरोना के संक्रमण काल में सभी उद्योग प्रभावित हुए हैं और पिछले कुछ समय से यहां के उद्योगों के बंद...

नोएडा आने वाले दिनों में बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा, जहां होंगे सबसे अधिक रोजगार
मुख्य संवाददाता, नोएडाMon, 21 Sep 2020 10:58 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी नोएडा में सबसे अधिक उद्योग हैं और यहां पर निवेश भी काफी बढ़ रहा है। कोरोना के संक्रमण काल में सभी उद्योग प्रभावित हुए हैं और पिछले कुछ समय से यहां के उद्योगों के बंद होने का मामला सुर्खियों में है और तमाम बड़े नेता भी इस मामले को उठा रहे हैं और सोशल मीडिया पर भी इसको लेकर बहस तेज है।

यहां के जनप्रतिनिधियों पर भी यहां के उद्योगों को संभालने की जिम्मेदारी है, आपके अपने प्रिय अखबार हिन्दुस्तान ने इस संबंध में भाजपा के राज्यसभा सांसद और नोएडा के पूर्व लोकसभा सांसद सुरेन्द्र नागर से सवाल किए हैं, जिनका दावा है कि नोएडा में उद्योगों की दशा पहले से सुधर रही है और हालात बेहतर हो रहे हैं, उन्हें सरकार की ओर से पूरी मदद दी जा रही है।

सवाल : आपने अपने क्षेत्र के उद्योग धंधों को बचाने के लिए क्या कदम उठाए ?
जवाब
: नोएडा की पहचान उद्योगों से है और मैं स्वंय एक कारोबारी हूं तो मुझे पता है कि लॉक डाउन के दौरान कारोबारियों और इंडस्ट्री संचालकों ने क्या-क्या झेला है औरउन्हें किन दिक्कतों का सामना करना पडा। उनकी समस्याओं के समाधान के लिए मैने निरंतर उद्योगपतियों और सरकार के बीच सेतु बनने का काम किया और उनकी समस्याओं को सरकार तक पहुंचाकर उनका समाधान कराया। उन्हें सरकार से विभिन्न सुविधाएं दिलवायी। श्रमिकों को पलायन न हो इसके लिए लगातार उन्हें भोजन उपलब्ध करवाया।

सवाल : लॉकडाउन के दौरान जो नुकसान हुआ है, उससे लोगों को उबारने के लिए सरकारी स्तर पर आपने क्या प्रयास किया है ?
जवाब :
कोरोना एक अंतराष्ट्रीय संकट है, जिससे दुनियाभर का बाजार प्रभावित हुआ है। संकट के इस दौर में इंडस्ट्री संचालकों और अऩ्य कारोबारियों की मदद के लिए केन्द्र सरकार से पैकेज की घोषणा करायी और एमएसएमई के लिए पैकेज लेकर आये, जिससे उन्हें लोन मिला और उनका कोराबार सुचारू हो सका। संकट के इस काल में उनकी ईएमआई रूकवायी। स्किल मैपिंग का काम कराकर जहां श्रमिकों को रोजगार दिलवाया, वहीं इंडस्ट्रियों की श्रमिकों की दिक्कत भी दूर करायी। सरकारी विभागों से जुड़ी उनकी शिकायतों को दूर कराया।

सवाल: उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधिमंडलों के लोगों ने अपनी समस्याएं बताई, आपने उस पर क्या कार्रवाई की ?
जवाब :
इंडस्ट्री संचालकों, औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों से लगातार बात कर उनकी समस्याओं को सुना तथा सही जगह यानि सरकार और विभागों में जाकर उन्हें उठाया और उनका समाधान कराया। सबसे अधिक शिकायतें बिजली बिल के फिक्स चार्ज को माफ कराने, कन्टेनमेंट जोन में स्थित इंडस्ट्रियों को खुलवाने से संबंधित थी।

सवाल : . भविष्य में उद्योग जगत को इस संकट से उबारने के लिए आप क्या करेंगे? आपने कोई योजना बनाई है क्या? क्या है वो योजना?
जवाब :
नोएडा प्रदेश का सबसे अहम औद्योगिक क्षेत्र है और आने वाले दिनों में यह और बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा। जहां पर सबसे अधिक रोजगार होंगे, जिसके लिए लगातार काम चल रहा है। यहां पर नए उद्योगों के लिए नयी स्कीमें आ रही है। 10 अक्तूबर का दिन सबसे अहम है, जिस दिन एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के लिए एमओयू साइन होगा, जिससे यह पूरा क्षेत्र विकास की नई इबारत लिखेगा। यहां पर टॉय सिटी, फिल्म सिटी समेत अन्य बड़े प्रोजेक्ट प्रारम्भ होने जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें