ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRवरदाह खान समेत इन 4 होनहारों ने बढ़ाया नोएडा का मान, UPSC की परीक्षा में मारी बाजी

वरदाह खान समेत इन 4 होनहारों ने बढ़ाया नोएडा का मान, UPSC की परीक्षा में मारी बाजी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा में नोएडा के चार अभ्यर्थियों ने बाजी मारी है। सेक्टर-82 विवेक विहार निवासी वरदाह खान ने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल कर टॉप-20 अभ्यर्थियों में अपनी जगह बनाई है।

वरदाह खान समेत इन 4 होनहारों ने बढ़ाया नोएडा का मान, UPSC की परीक्षा में मारी बाजी
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानWed, 17 Apr 2024 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा में नोएडा के चार अभ्यर्थियों ने बाजी मारी है। सेक्टर-82 विवेक विहार निवासी वरदाह खान ने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल कर टॉप-20 अभ्यर्थियों में अपनी जगह बनाई है। परिणाम घोषित होने के बाद अभ्यर्थियों और उनके परिजनों को बधाई देने वालों का तांता लग गया। 

वरदाह खान : घर पर ऑनलाइन पढ़ाई कर 18वीं रैंक हासिल की

वरदाह खान मूलरूप से इलाहबाद की रहने वाली हैं और अभी सेक्टर-82 विवेक विहार में रहती हैं। वरदाह बताती हैं कि उन्होंने घर पर रहकर ही पढ़ाई की है। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए दिन में पांच से अधिक घंटे पढ़ाई की। यह उनका दूसरा अटेंप्ट था। उन्होंने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की है। वह देशभर में यूपीएससी टॉप करने वाले टॉप-20 अभ्यर्थियों की सूची में शामिल हैं। वह आईएफएस बनना चाहती हैं। वरदाह के पिता अब्दुल रहमान का नौ वर्ष पहले निधन हो गया था। उनकी मां रिटायर्ड टीचर हैं। उन्होंने 10वीं में 9.1 सीजीपीए हासिल किए थे। उनके 12वीं में 95 प्रतिशत अंक थे। इसके बाद खालसा कॉलेज से बीकॉम ऑनर्स किया। साथ ही, वह लोक सेवा आयोग की तैयारी भी करती रहीं।

शैफाली अवाना : कठिन परिश्रम कर छठी बार में सफलता पाई

हरौला गांव निवासी शैफाली अवाना ने साबित कर दिया है कि कड़ी मेहनत और लगन के साथ लक्ष्य की ओर बढ़ा जाए तो सफलता हासिल करना कठिन नहीं है। शैफाली ने यूपीएससी की परीक्षा में 606 रैंक हासिल कर अपनी श्रेष्ठता सिद्ध की। शैफाली ने छठी बार में सफलता पाई है। मंगलवार को जब यूपीएससी का परिणाम घोषित हुआ, तब शैफाली सेक्टर-39 स्थित राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान (एनआईसीपीआर) में अपने कार्यालय में काम कर रही थीं। वह यहां एसिस्टेंट हैं। शैफाली ने अपनी स्कूली शिक्षा खेतान पब्लिक स्कूल से की। उन्होंने 10वीं में 9.8 सीजीपीए और 12वीं में 97 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। इसके बाद उन्होंने दिल्ली से इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक किया।

आयुष चौधरी : सोशल मीडिया से दूरी बनाकर सपना साकार किया

सेक्टर-78 महागुन मजारिया निवासी आयुष चौधरी ने सोशल मीडिया से दूरी बनाकर अपने सपने को साकार किया। वह करंट अफेयर पढ़ने के लिए ही मोबाइल चलाते थे। उन्होंने बताया कि चार वर्ष तक उन्होंने किसी भी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दस्तक नहीं दी। आयुष ने स्कूली शिक्षा दिल्ली के सरदार पटेल स्कूल से की। उन्होंने 10वीं में 9.8 सीजीपीए और 12वीं में 90 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। इसके बाद आईआईटी भुवनेश्वर से सिविल इंजीनयरिंग में बीटेक किया। वह पिछले चार वर्ष से यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे। उनकी ऑल इंडिया 723 रैंक है। यह उनका दूसरा अटेंप्ट था। आयुष के पिता अरविंद चौधरी भारतीय आर्थिक सेवा में काम करते हैं, जबकि मां अनिता चौधरी गृहिणी हैं।

आकाश वर्मा : ऑल इंडिया 20वीं रैंक हासिल कर नाम रोशन किया

सेक्टर-93 एक्सप्रेस व्यू अपार्टमेंट सोसाइटी निवासी आकाश वर्मा ने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 20वीं रैंक हासिल की है। आकाश बतौर आईएएस शिक्षा को बेहतर बनाने और नई नीतियां बनाने को प्राथमिकता देंगे। आकाश ने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई दिल्ली के रेनबो स्कूल से की है। उन्होंने 10वीं में 9.6 सीजीपीए और 12वीं में 92 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। इसके बाद कोलकाता के आईआईएम कॉलेज से एमबीए किया। फिलहाल आकाश डिफेंस एकाउंट सर्विस में कार्यरत थे। वह दो वर्षों की ट्रेनिंग कर रहे हैं। आकाश ने बताया कि वह वर्ष 2018 से यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने हिंदी और अंग्रेजी न्यूज पेपर पढ़कर करंट अफेयर की तैयारी की। उन्होंने लंबे समय तक कोचिंग भी की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें