DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश : FBI अधिकारी बन अमेरिकियों से करते थे ठगी, 125 लोग गिरफ्तार

Employees of a fake call centre, allegedly duping US citizens, during a raid, in Noida (Photo : PTI)

अमेरिकी एजेंसी एफबीआई के अधिकारी बनकर विदेशियों को ठगने वाले एक कॉल सेंटर का पता लगाकर नोएडा पुलिस ने इस मामले में 125 लोगों को गिरफ्तार किया है।  पुलिस को मौके से कई कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, लैपटॉप, चेकबुक आदि मिले हैं। पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि यह लोग काफी समय से विदेशी लोगों को ठग रहे थे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ. अजय पाल शर्मा ने बताया कि एक कॉल सेंटर के लोगों द्वारा अमेरिकियों से संपर्क कर उन्हें ठगने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर एक विशेष टीम बनाकर गुरुवार रात कॉल सेंटर पर छापा मारा गया। छापेमारी के दौरान कॉल सेंटर से नरेंद्र पाहुजा, शैगी, मनीष बलवान, बिपिन, रिमी, मुकुल, परिधि, जान मोहम्मद, मयूर, पुनीत, प्रमोद, चुम- थम सहित 125 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

गूगल से लेते थे अमेरिकी लोगों को डाटा

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, पूछताछ के दौरान आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे गूगल और अन्य प्लेटफार्मों के जरिये अमेरिकी लोगों का डाटा तथा सोशल सिक्योरिटी नंबर हासिल कर उनसे संपर्क करते थे। ये लोग खुद को अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी एफबीआई के अधिकारी बताकर अमेरिकी नागरिकों को झूठे मामलों और चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में फंसाने की धमकी देते थे।

एफबीआई अधिकारी बनकर करते थे ठगी

एसएसपी ने बताया कि इनके झांसे में जो आ जाता था उससे ये लोग 2,000 अमेरिकी डॉलर से लेकर 5,000 अमेरिकी डॉलर तक की रकम अपने खाते में डलवा लेते थे। उन्होंने बताया कि अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई को ईमेल के जरिये पूरे घटनाक्रम से अवगत करा दिया गया है। कुछ दिन पहले एफबीआई के अधिकारी भारत आए थे, तथा उन्होंने नोएडा पुलिस से संपर्क कर उसे कुछ सूचनाएं दी थीं। उसके बाद विदेशी लोगों को ठगने वाले दर्जनभर कॉल सेंटरों पर छापेमारी की गई। एसएसपी ने बताया कि मौके से कई कंप्यूटर, लैपटॉप, चेक बुक आदि बरामद हुए हैं। आरोपियों से पूछताछ जारी है।

हवाला से पैसा मंगाते हैं नोएडा के ठग, पॉप अप मैसेज भेज बनाते हैं शिकार

वायरस भेज विदेशियों से वसूली करने वाले तीन लोग ग्रेटर नोएडा से पकड़े

थाईलैंड के लोगों को ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 34 गिरफ्तार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Noida Police busts fake call centre duping US citizens 125 Arrested