ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा-ग्रेटर नोएडा में आज स्कूल बंद, गुरु तेग बहादुर की जयंती पर बच्चों को मिली छुट्टी

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आज स्कूल बंद, गुरु तेग बहादुर की जयंती पर बच्चों को मिली छुट्टी

गौतम बुद्ध नगर में आने वाले नोएडा, ग्रेटर नोएडा के स्कूल आज बंद रहेंगे। डीएम कार्यालय से मिले आदेश के अनुसार गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस के मौके पर आज स्कूल बंद रहेंगे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आज स्कूल बंद, गुरु तेग बहादुर की जयंती पर बच्चों को मिली छुट्टी
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नोएडाFri, 24 Nov 2023 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में शुक्रवार को शहीदी दिवस पर सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। निजी स्कूलों के लिए प्रशासनिक स्तर से कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार, गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस मनाने के लिए शुक्रवार, 24 नवंबर, 2023 को प्री-नर्सरी से कक्षा 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि कुछ निजी स्कूलों ने बच्चों की छुट्टी कर दी है। ऐसे में अभिभावक और छात्रों को छुट्टी को लेकर अपने स्कूल से कंफर्म करने की जरूरत है।

सिखों के 9वें गुरु, गुरु तेग बहादुर सिंह का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनके पिता का नाम हरगोबिंद सिंह था। उनके बचपन का नाम त्यागमल था। गुरु तेग बहादुर ने आस्था, विश्वास और सत्ता की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया था। गुरु तेग बहादुर को 'हिन्द की चादर' भी कहा जाता है। गुरु तेग बहादुर की याद में उनकी शहादत स्थल पर एक गुरुद्वारा साहिब बनाया गया है। नोएडा के अलावा, गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस के कारण 24 नवंबर, 2023 को दिल्ली के स्कूल भी बंद रहने की संभावना है। इसके लिए माता-पिता या छात्र स्कूल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर ने 20 साल तक साधना की थी। गुरु नानक देव के विचारों का प्रचार-प्रसार करने के लिए उन्होंने कश्मीर असम की लंबी यात्राएं की थीं। समाज में फैले अंधविश्वास की आलोचना करते हुए उन्होंने नए आदर्श स्थापित किए थे। उन्होंने आस्था, विश्वास और अधिकारों की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया था। ऐसा माना जाता है कि मानव अधिकारों के लिए उन्होंने पहली शहादत दी थी। इसलिए उन्हें हिंद की चादर कहा जाता है। उन्हें सिख धर्म में क्रांतिकारी युग पुरुष के रूप में जाना जाता है।

24 नवंबर को ड्राई डे

इस बीच, दिल्ली सरकार ने 24 नवंबर को ड्राई डे मनाने की घोषणा की है और राष्ट्रीय राजधानी में शराब की दुकानें बंद करने का आदेश दिया है क्योंकि शहर गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस मनाएगा। उत्पाद शुल्क विभाग की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, 'दिल्ली में क्रिसमस (25 दिसंबर) के बजाय 24 नवंबर (गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस) को शराब की दुकानें बंद रहेंगी।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें