ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा में महामाया फ्लाईओवर और फिल्म सिटी के बीच कैसे खत्म होगा जाम? ट्रैफिक पुलिस ने बताए 2 तरीके

नोएडा में महामाया फ्लाईओवर और फिल्म सिटी के बीच कैसे खत्म होगा जाम? ट्रैफिक पुलिस ने बताए 2 तरीके

नोएडा में फिल्म सिटी लिंक रोड पर महामाया फ्लाईओवर से फिल्म सिटी के बीच बना यूटर्न बंद हो सकता है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखकर यूटर्न बंद करने की मांग की है।

नोएडा में महामाया फ्लाईओवर और फिल्म सिटी के बीच कैसे खत्म होगा जाम? ट्रैफिक पुलिस ने बताए 2 तरीके
Praveen Sharmaनोएडा। हिन्दुस्तानMon, 16 Oct 2023 08:26 AM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा में फिल्म सिटी लिंक रोड पर महामाया फ्लाईओवर से फिल्म सिटी के बीच बना यूटर्न बंद हो सकता है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखकर यूटर्न बंद करने की मांग की है। दूसरे विकल्प के रूप में डिजाइन में बदलाव करने के लिए कहा गया है। इस यूटर्न की वजह से महामाया फ्लाईओवर की ओर जाम लगता है। इसके बंद होने से जाम में कमी आएगी।

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि इस यूटर्न के जरिये वाहन चालक फिल्म सिटी या अट्टा अंडरपास की तरफ से आकर डीएनडी या सेक्टर-14 चिल्ला बॉर्डर होकर गंतव्य की ओर जाते हैं। डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव का कहना है कि इससे काफी कम संख्या में वाहन निकलते हैं। ऐसे में इसका कोई औचित्य नहीं है।

RapidX के पांचों स्टेशनों पर बुजुर्गों-दिव्यांगों के लिए भी खास इंतजाम

अट्टा अंडरपास की ओर से आकर डीएनडी या चिल्ला बॉर्डर की तरफ से जाने वाले वाहन फिल्म सिटी फ्लाईओवर का प्रयोग कर जा सकते हैं। इसके अलावा यूटर्न से करीब 100-150 मीटर एक्सप्रेसवे की तरफ चलकर महामाया फ्लाईओवर पर चढ़कर पहले लूप से उतरकर डीएनडी व चिल्ला की तरफ जा सकते हैं। ऐसे में इस यूटर्न को बंद किए जाने की जरूरत है। यूटर्न बंद होते ही महामाया फ्लाईओवर तक लगने वाले जाम में कमी आएगी। इससे लोगों को जाम में घंटों परेशान नहीं होना पड़ेगा।

यूटर्न की लंबाई-चौड़ाई कम करना भी उपाय

डीसीपी ने बताया कि अगर यूटर्न बंद करने पर प्राधिकरण सहमत नहीं होता है तो दूसरा विकल्प डिजाइन में बदलाव करने का दिया गया है। अभी इसकी लंबाई व चौड़ाई अधिक है। इसको कम किया जाना जरूरी है। इससे भी महामाया फ्लाईओवर की तरफ जाम में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि जाम में कमी लाने के लिए संबंधित स्थानों पर पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। व्यस्त समय में रोजाना ड्यूटी लगाकर ट्रैफिक निकाला जाता है। बदलाव से संबंधित प्राधिकरण के जरिये कराए जाते हैं।

यूटर्न के सामने सड़क कम चौड़ी

दलित प्रेरणा स्थल के सामने बने इस यूटर्न के सामने सड़क की चौड़ाई कम है। महामाया फ्लाईओवर से डीएनडी की तरफ जाते समय सबसे पहले गंदा नाला पड़ता है, यहां पर सड़क कम चौड़ी होने से वाहनों की रफ्तार में अटकाव आता है। इसके बाद यह यूटर्न आता है। इस वजह से महामाया फ्लाईओवर तक सुबह-शाम जाम लगता है।

महामाया से चिल्ला बॉर्डर तक लगता है जाम

महामाया फ्लाईओवर से चिल्ला बॉर्डर तक लगने वाली जाम की असली वजह वाहनों की अधिक संख्या के मुकाबले सड़क कम चौड़ा होना है। व्यस्त समय में दोनों तरफ अधिकतर बार जाम लगा रहता है। इस रास्ते पर चिल्ला बॉर्डर से आने-जाने के अलावा डीएनडी से आने वाला ट्रैफिक भी जुड़ता है जिससे वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। इस सड़क को चौड़ी करने की योजना अभी फाइलों में घूम रही है। अगर सड़क जल्द ही चौड़ी हो जाएगी तो लोगों को जाम से राहत मिल जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें