ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा : जिम में सदस्यों की संख्या में 50 फीसदी तक इजाफा, लापरवाही भी शुरू

नोएडा : जिम में सदस्यों की संख्या में 50 फीसदी तक इजाफा, लापरवाही भी शुरू

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के जिम में सदस्यों की संख्या में वृद्धि हो रही है। कई जिम ऐसे हैं, जिनमें सदस्यों की संख्या में जुलाई की तुलना मे 50 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है। इसी के साथ जिम में...

नोएडा : जिम में सदस्यों की संख्या में 50 फीसदी तक इजाफा, लापरवाही भी शुरू
वरिष्ठ संवाददाता, नोएडाThu, 19 Aug 2021 07:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के जिम में सदस्यों की संख्या में वृद्धि हो रही है। कई जिम ऐसे हैं, जिनमें सदस्यों की संख्या में जुलाई की तुलना मे 50 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है। इसी के साथ जिम में कोरोना से बचाव को लेकर लापरवाही भी शुरू हो गई है। जिम में सदस्यों के प्रवेश के दौरान थर्मल स्कैनर से तापमान की जांच बंद कर दी गई है। वहीं जिम को संक्रमण रहित करने और व्यायाम को लेकर टाइम स्लॉट का पालन भी नहीं किया जा रहा है। 

सेक्टर 52 स्थित जिम के संचालक राहुल अत्रे ने कहा कि जुलाई में जहां सदस्यों की संख्या रोजाना 28 से 30 थी। वहीं अब यह संख्या 45 से 47 तक है। उन्होंने कहा कि सदस्यों की संख्या बढ़ने से जिम का खर्च निकल रहा है लेकिन लॉकडाउन से पहले जैसी स्थिति नहीं है। उन्होंने कहा कि बीते साल मार्च तक रोजाना की सदस्यों की संख्या 70 से 80 थी। उन्होंने कहा कि स्लॉट में ही सदस्यों को बुलाया जा रहा है। सामाजिक दूरी समेत अन्य नियमों का भी पालन किया जा रहा है। सेक्टर 70 स्थित फिटनेस फ्रीक जिम के संचालक सतेंद्र यादव ने कहा कि सदस्यों की संख्या बढ़ी है। इसके बावजूद बीते साल जितनी संख्या में सदस्य जिम करने नहीं पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन कियाजा रहा है। 

नियमों के पालन को लेकर ढिलाई
सेक्टरों में स्थित कुछ जिम में कोरोना से बचाव के नियमों को लेकर ढिलाई दिखी। थर्मल स्कैनर से सदस्यों के तापमान की जांच नहीं हो रही थी। सेनेटाइजर का इस्तेमाल भी बेहद कम सदस्य कर रहे थे। कोरोना से एहतियात के तौर पर अधिक वजन होने पर सपोर्ट देने पर जिम संचालकों द्वारा लगाई गई पाबंदी का भी पालन नहीं किया जा रहा था। स्लॉट सिस्टम के अनुसार भी कई सदस्य नहीं पहुंच रहे थे। वहीं गांवों के ज्यादातर जिम में कोरोना से बचाव के नियमों का उल्लंघन हो रहा था। 

थोड़ी सी भी लापरवाही पहले जैसी स्थिति पैदा कर सकती है
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.जुगल किशोर ने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है। इसलिए थोड़ी सी भी लापरवाही पहले जैसी स्थिति पैदा कर सकती है। कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करें। जिम में भीड़ न लगाए। ऐसा वक्त चुने जब कम लोग व्यायाम करने पहुंचते हैं। व्यायाम करते वक्त सामाजिक दूरी का पालन करें। एक सदस्य द्वारा मशीन के इस्तेमाल के बाद दूसरे व्यक्ति को उसे उपयोग करने से पहले अपने हाथ को सेनेटाइजर से संक्रमण रहित कर लेना चाहिए। जिम में क्रास वेंटिलेशन, एक्जास्ट फैन और साफ सफाई जरूरी है। 

सील किए जाएंगे जिम 
जिला खेल अधिकारी अनीता नागर ने कहा कि सोमवार से नोएडा और ग्रेटर नोएडा स्थित जिम का औचक निरीक्षण किया जाएगा। कोरोना से बचाव के नियमों का उल्लंघन होते मिलने पर जिम संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जिम का पंजीकरण भी अनिवार्य है, जिसका वार्षिक शुल्क 15 हजार रुपये हैं। जिन संचालकों ने जिम का पंजीकरण या नवीनीकरण नहीं कराया है वे करा लें, अन्यथा जिम सील कर दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें