ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनिर्भया के दोषियों की फांसी की नई तारीख के लिए कोर्ट जाएंगे तिहाड़ के अधिकारी

निर्भया के दोषियों की फांसी की नई तारीख के लिए कोर्ट जाएंगे तिहाड़ के अधिकारी

दिल्ली की तिहाड़ जेल के अधिकारी निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में सभी चारों दोषियों को फांसी देने की नई तारीख तय करने के लिए शनिवार को पटियाला हाउस अदालत का रुख करेंगे। महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल...

निर्भया के दोषियों की फांसी की नई तारीख के लिए कोर्ट जाएंगे तिहाड़ के अधिकारी
नई दिल्ली | एजेंसीSat, 01 Feb 2020 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की तिहाड़ जेल के अधिकारी निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में सभी चारों दोषियों को फांसी देने की नई तारीख तय करने के लिए शनिवार को पटियाला हाउस अदालत का रुख करेंगे।

महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा विनय कुमार शर्मा की दया याचिका खारिज किए जाने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन सभी चारों दोषियों को फांसी देने की तारीख तय करने के लिए पटियाला हाउस अदालत जा रहा है।

तिहाड़ में बंद निर्भया मामले के दोषियों मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय कुमार शर्मा (26) और अक्षय कुमार (31)को एक फरवरी को सुबह छह बजे फांसी दी जानी थी, लेकिन दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को फांसी की सजा अनिश्चितकाल के लिए टाल दी।

पवन, विनय और अक्षय के वकील ए.पी. सिंह ने दलील दी कि उनके कानूनी विकल्प के रास्ते अब भी बचे हैं, इसलिए फांसी की तारीख अनिश्चित है। अभी तक दोषी मुकेश सारे कानूनी विकल्प अपना चुका है। उसकी दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 17 जनवरी को खारिज कर दी थी और राष्ट्रपति के इस फैसले के खिलाफ उसकी अपील सुप्रीम कोर्ट ने 29 जनवरी को खारिज कर दी। विनय कुमार शर्मा और अक्षय की सुधारात्मक याचिकाएं शीर्ष अदालत खारिज कर चुकी है।

तिहाड़ जेल के अधिकारिसों ने कहा कि दोषियों में से एक अक्षय ने शनिवार को राष्ट्रपति के समक्ष दया याचिका भेजी थी। इससे पहले, राष्ट्रपति ने आज विनय की दया याचिका खारिज कर दी।

एक और दोषी ने दया याचिका दाखिल की

निर्भया के एक और दोषी अक्षय ठाकुर ने भी शनिवार को दया याचिका दाखिल की है। महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल ने कहा कि अक्षय ठाकुर ने शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष दया याचिका दाखिल की। 2012 के इस जघन्य कांड में छह लोग आरोपी थे। इनमें मुकेश, विनय, अक्षय कुमार सिंह, पवन गुप्ता, राम सिंह के साथ एक आरोपी किशोर उम्र का था। मुख्य आरोपी राम सिंह ने मामले में सुनवाई शुरू होने के कुछ दिन बाद कथित तौर पर तिहाड़ जेल में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। किशोर उम्र का आरोपी तीन साल सुधार गृह में रह चुका है। बाकी चारों को मौत की सजा सुनाई जा चुकी है।

निर्भया गैंगरेप केस: दोषी विनय शर्मा की दया याचिका राष्ट्रपति ने की खारिज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें