ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRमोस्ट वॉन्टेड खालिस्तानी आतंकी कुलविंदरजीत उर्फ खानपुरिया दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

मोस्ट वॉन्टेड खालिस्तानी आतंकी कुलविंदरजीत उर्फ खानपुरिया दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

Most wanted terrorist Kulwinderjit Singh alias Khanpuria arrested: देश का मोस्ट वांटेड आतंकी कुलविंदरजीत सिंह उर्फ खानपुरिया को गिरफ्तार कर लिया गया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने कुलविंदरजीत सिंह

मोस्ट वॉन्टेड खालिस्तानी आतंकी कुलविंदरजीत उर्फ खानपुरिया दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार
Krishna Singhएएनआई,नई दिल्लीMon, 21 Nov 2022 10:24 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश का मोस्ट वांटेड आतंकी कुलविंदरजीत सिंह उर्फ खानपुरिया को गिरफ्तार कर लिया गया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने कुलविंदरजीत सिंह उर्फ खानपुरिया को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक कुलविंदरजीत सिंह उर्फ खानपुरिया साल 2019 से फरार था। वह 18 नवंबर को बैंकाक से लौटा तो उसे दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया। वह बब्बर खालसा इंटरनेशनल और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स जैसे आतंकवादी संगठनों से जुड़ा था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने सोमवार को कहा कि मोस्ट वांटेड आतंकवादी कुलविंदरजीत सिंह उर्फ खानपुरिया को गिरफ्तार कर लिया गया है, जो बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) जैसे आतंकवादी संगठनों से जुड़ा रहा है। उस पर 5 लाख रुपये का इनाम था। खानपुरिया 2019 से फरार था। वह 18 नवंबर को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उस वक्त गिरफ्तार किया गया, जब बैंकॉक से लौटा था।

खानपुरिया पंजाब में कई टारगेटेड किलिंग को अंजाम देने में शामिल रहा है। कई आतंकवादी मामलों में वह वांटेड था। वह नब्बे के दशक में कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में एक बम विस्फोट मामले और अन्य राज्यों में ग्रेनेड हमलों में भी शामिल था। डेरा सच्चा सौदा से जुड़े प्रतिष्ठानों, पंजाब में पुलिस और सुरक्षा से जुड़े लोगों को निशाना बनाकर भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने की साजिश के पीछे खानपुरिया को ही मुख्य साजिशकर्ता माना जाता है।

एनआईए ने कहा कि खानपुरिया पंजाब समेत पूरे देश में आतंक पैदा करने के लिए कई वरिष्ठ अधिकारियों को भी निशाना बना रहा था। इसके लिए खानपुरिया ने कुछ ठिकानों की टोह भी ली थी। शुरू में 30 मई, 2019 को पुलिस स्टेशन स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल, अमृतसर में खानपुरिया के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। बाद में 27 जून, 2019 को एनआईए ने भी दर्ज किया। खानपुरिया ने अपने विदेशी आकाओं के साथ मिलकर भारत में आतंकी हमला करने की योजना बनाई और साजिश रची। फिर बाद में भारत से भागने में कामयाब रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें