ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली एम्स के पास वायु प्रदूषण जांचने को NGT ने बनाई 7 सदस्यीय कमेटी, ये लोग होंगे शामिल 

दिल्ली एम्स के पास वायु प्रदूषण जांचने को NGT ने बनाई 7 सदस्यीय कमेटी, ये लोग होंगे शामिल 

एनजीटी में दी गई अर्जी में आरोप लगाया गया है कि एम्स और इसके आसपास वायु प्रदूषण की स्थिति काफी खतरनाक रहती है। इस पर नियंत्रण करने के सक्षम व वैधानिक प्राधिकार पूरी तरह से विफल रहे हैं।

दिल्ली एम्स के पास वायु प्रदूषण जांचने को NGT ने बनाई 7 सदस्यीय कमेटी, ये लोग होंगे शामिल 
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSun, 19 Mar 2023 05:41 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और उसके आसपास वायु प्रदूषण की वजह से मरीजों, डॉक्टरों, कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का पता लगाने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने विशेषज्ञों की समिति बनाने के निर्देश दिए हैं। ट्रिब्यूनल ने समिति को रिपोर्ट देने के साथ ही सुधार के लिए सुझाव देने के लिए भी कहा है।

एनजीटी प्रमुख जस्टिस एके गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने गौरव शर्मा की ओर से दाखिल याचिका पर यह आदेश दिया है। पीठ ने कहा है कि याचिका में जो मुद्दे उठाए गए हैं, उन पर विचार करने और वास्तविकता का पता लगाना जरूरी है। इसके लिए विशेषज्ञ समिति का गठन अनिवार्य है।

समिति में कौन-कौन लोग होंगे शामिल 

एनजीटी ने इसके साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव की अगुवाई में सात सदस्यीय समिति गठित की है। इसमें एम्स के निदेशक या उनके प्रतिनिधि के एक विशेषज्ञ, डीसीपी ट्रैफिक, उप वन संरक्षक, नगर निगम और राज्य प्रदूषण नियंत्रण समिति के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

पीठ ने विशेषज्ञ समिति को एक सप्ताह में बैठक करने और मौके का निरीक्षण करने को कहा है। रिपोर्ट एक माह में पेश की जाएगी।

मरीजों के साथ तीमारदारों पर दुष्प्रभाव का संदेह

एनजीटी में दी गई अर्जी में आरोप लगाया गया है कि एम्स और इसके आसपास वायु प्रदूषण की स्थिति काफी खतरनाक रहती है। इस पर नियंत्रण करने के सक्षम व वैधानिक प्राधिकार पूरी तरह से विफल रहे हैं। वायु प्रदूषण से एम्स और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ-साथ ओपीडी आने वाले रोगियों, तीमारदारों, डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें