ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRNGT की कमेटी ने दिल्ली जल बोर्ड से सीवर इंटरसेप्टर की जानकारी मांगी

NGT की कमेटी ने दिल्ली जल बोर्ड से सीवर इंटरसेप्टर की जानकारी मांगी

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा नियुक्त यमुना मॉनीटरिंग कमेटी ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को इंटरसेप्टर सीवर परियोजना (आईएसपी) के तहत शामिल नहीं की गई आबादी वाली अनधिकृत कॉलोनियों की...

NGT की कमेटी ने दिल्ली जल बोर्ड से सीवर इंटरसेप्टर की जानकारी मांगी
नई दिल्ली | एजेंसीSat, 06 Jul 2019 02:07 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा नियुक्त यमुना मॉनीटरिंग कमेटी ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को इंटरसेप्टर सीवर परियोजना (आईएसपी) के तहत शामिल नहीं की गई आबादी वाली अनधिकृत कॉलोनियों की सूची 15 जुलाई तक पेश करने का निर्देश दिया है।

कमेटी ने चेतावनी दी कि अगर डीजेबी ऐसा करने में विफल रहा, तो मामला एनजीटी के समक्ष उठाया जाएगा। मॉनीटरिंग कमेटी ने कहा कि डीजेबी को यह भी बताना चाहिए कि किस कॉलोनी के गंदे पानी को किस जलमल शोधन संयंत्र (एसटीपी) में भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि डीजेबी इंटरसेप्टर सीवर स्थापित करने की प्रक्रिया में है जो यमुना नदी में प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा। अधिकारियों का कहना है कि इसका 97 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इससे पहले, अनधिकृत कॉलोनियों का गंदा पानी शहर के तीन मुख्य नालों नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहादरा के जरिये सीधे यमुना नदी में प्रवाहित होता था।

आईएसपी अनधिकृत कॉलोनियों से गंदे पानी को रोककर इसे पास के एसटीपी में भेजता है जो इस पानी को साफ कर उसे मुख्य नालों में भेजता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें