ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनई स्टार्टअप पॉलिसी से दिल्ली को वैश्विक स्टार्टअप हब बनाएंगे- सीएम अरविंद केजरीवाल

नई स्टार्टअप पॉलिसी से दिल्ली को वैश्विक स्टार्टअप हब बनाएंगे- सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सरकार जल्द ही स्टार्टअप के लिए नई पॉलिसी लेकर आ रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार जल्द ही स्टार्टअप पॉलिसी का एक मसौदा जारी करेगी। पॉलिसी पर आम जनता से इनपुट...

नई स्टार्टअप पॉलिसी से दिल्ली को वैश्विक स्टार्टअप हब बनाएंगे- सीएम अरविंद केजरीवाल
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 08 Aug 2020 08:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार जल्द ही स्टार्टअप के लिए नई पॉलिसी लेकर आ रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार जल्द ही स्टार्टअप पॉलिसी का एक मसौदा जारी करेगी। पॉलिसी पर आम जनता से इनपुट लेने के लिए ऑनलाइन फोरम भी सरकार शुरू करेगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम नई पॉलिसी के साथ दिल्ली को स्टार्टअप के लिए शीर्ष 5 वैश्विक स्थलों में से एक बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी होने के नाते छात्रों, उद्योगों और कई प्रतिष्ठित संस्थानों का केंद्र है। पिछले कुछ वर्षों में यहां के स्टार्टअप इकोसिस्टम ने नए उद्यमियों के लिए अवसरों को पैदा किया है। स्टार्टअप नीति परामर्श प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आईआईटी करने के बाद मैंने देखा कि भारत के कुछ मेधावी युवा विदेशों में बेहतर अवसरों की तलाश में चले गए हैं। मेरा मानना है कि भारतीय दुनिया के सबसे होशियार उद्यमी हैं और उन्हें कामयाब होने के लिए सही अवसर और सही परिस्थितियों में मदद की जरूरत है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल दिल्ली की नई स्टार्टअप पॉलिसी और उसे विकसित करने को लेकर उद्योग से जुड़े लोगों और एंटरप्रिन्योर्स युवाओं के पैनल के साथ बैठक कर विचार विमर्श कर रहे थे। मसौदा नीति का उद्देश्य एंटरप्रिन्योर्स की मदद करना, अर्थ व्यवस्था को दोबारा गति देना और नीति के बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है, जो नई नौकरियां पैदा करेगा और वर्तमान आर्थिक प्रणाली में नई प्रतिस्पर्धी गतिशीलता लाएगा।

स्टार्टअप पॉलिसी परामर्श दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। सबसे पहले, दिल्ली मॉडल की टीमवर्क की भावना को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने शनिवार को नई स्टार्टअप नीति का मसौदा तैयार करने में इनपुट प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के उद्योग के सफल, एंटरप्रिन्योरर्स और पॉलिसी विशेषज्ञों को आमंत्रित किया। प्रमुख व्यापारिक नेताओं और एंटरप्रिन्योर्स ने इसमें दिलचस्पी दिखाई और इस पहल में दिल्ली सरकार के साथ कदम मिला कर चलने का भरोसा दिया।

आज की बैठक में शामिल होने वाले उद्योग के नेताओं में अजय चौधरी (सह-संस्थापक, एचसीएल), राजन आनंदन (एमडी सेकोइया कैपिटल), पद्मजा रूपारेल (सह-संस्थापक, इंडियन एंजल नेटवर्क) और युवा नेता श्रीहर्षा मजेटी (सह-संस्थापक सीईओ, स्विगी), फरीद अहसन (सह-संस्थापक, शेयरचैट), सुचिता सलवान (संस्थापक और सीईओ, लिटिल ब्लैक बुक), तरुण भल्ला (संस्थापक, अविश्कर), रियाज अमलानी, सीईओ और एमडी, इम्प्रेशैरियो हस्तनिर्मित रेस्तरां आदि नेता शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें