ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनई पहल : मेट्रो किराये पर लेने की तैयारी में डीएमआरसी

नई पहल : मेट्रो किराये पर लेने की तैयारी में डीएमआरसी

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) अपना खर्च कम करने के लिए मेट्रो कोच खरीदने की बजाए किराये पर लेने की तैयारी कर रही है। मेट्रो के इस प्रस्ताव पर 11 कंपनियों ने रुचि दिखाईहै।  सब...

नई पहल : मेट्रो किराये पर लेने की तैयारी में डीएमआरसी
नईदिल्ली। बृजेश सिंहThu, 24 May 2018 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) अपना खर्च कम करने के लिए मेट्रो कोच खरीदने की बजाए किराये पर लेने की तैयारी कर रही है। मेट्रो के इस प्रस्ताव पर 11 कंपनियों ने रुचि दिखाईहै। 

सब कुछ ठीक रहा तो इसकी शुरुआत ग्रीन लाइन इंद्रलोक-कीर्ति नगर, मुंडका-बहादुरगढ़ लाइन से होगी। डीएमआरसी 35 साल के लिए मेट्रो को लीज पर लेगी। एक मेट्रो कोच का जीवन काल भी इतना ही होता है। किराये पर मेट्रो चलाने की योजना के लिए डीएमआरसी ने बीते साल अक्तूबर में एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) निकाला था, जिसमें इच्छुक कंपनियों को आगे आने को कहा गया था। यह ईओआई ग्रीन लाइन पर कुल 150 कोच यानि छह कोच वाली 25 मेट्रो ट्रेन सेट के लिए निकाला गया था।

भारतीय कंपनी बीईएमएल समेत बाहर की रोटम, बांम्बेडियर, मित्सुई जैसी 11 कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इसमें कई ऐसी हैं, जिनसे डीएमआरसी मेट्रो फेज-1 से लेकर फेज-3 तक मेट्रो कोच खरीदती रही हैं। 

ट्रेन की उपलब्धता पर प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान

ऐसी व्यवस्था में कंपनी को ट्रेन की उपलब्धता पर प्रति घंटे के हिसाब से मेट्रो भुगतान करेगी। कंपनी को ट्रेन के लिए डिपो खुद मेट्रो की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। मगर, परिचालन छोड़कर डिपो के प्रबंधन, वहां के सिगनिलिंग सिस्टम व ट्रेन के रखरखाव की सब जिम्मेदारी उसी कंपनी की होगी। मुंडका मेट्रो डिपो और बहादुरगढ़ में बन रहे नए डिपो को किराये की ट्रेन के लिए कंपनी को उपलब्ध कराया जाएगा। 

ग्रीन लाइन से शुरुआत किए जाने को लेकर मंथन

अभी मेट्रो की ग्रीन लाइन (17.09 किलोमीटर) पर इंद्रलोक/कीर्ति नगर से मुंडका तक परिचालन हो रहा है। इसका विस्तार मुंडका से बहादुरगढ़ तक किया गया है। इस लाइन पर 30 मई को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त का दौरा है। पूरी लाइन खुलने के बाद यह 28.27 किलोमीटर हो जाएगी। वर्तमान में इंद्रलोक से मुंडका के बीच इस लाइन पर कुल 23 मेट्रो ट्रेन सेट चल रही हैं। इसमें 22 मेट्रो ट्रेन चार वाली हैं, जबकि एक ट्रेन सेट छह कोच का है। किराये पर मेट्रो कोच लाने के बाद इन ट्रेनों को यहां से हटा लिया जाएगा। वर्तमान में पूरे मेट्रो नेटवर्क के लिए डीएमआरसी के पास कुल 266 मेट्रो ट्रेन चल रही हैं। इसमें चार, छह व आठ कोच वाली ट्रेन हैं। यह मेट्रो ट्रेन रोजाना 3200 के करीब फेरे लगाती हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें