ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनए गुरुग्राम के लिए गुड न्यूज, कई सेक्टरोंं की इन 25 सोसाइटियों की प्यास बुझाने का प्लान फाइनल

नए गुरुग्राम के लिए गुड न्यूज, कई सेक्टरोंं की इन 25 सोसाइटियों की प्यास बुझाने का प्लान फाइनल

नए गुरुग्राम के कई सेक्टरों की 25 सोसाइटियों में जल्द ही पेयजल समस्या से निजात मिल जाएगी। इस क्षेत्र में पानी की सप्लाई चंदू बुढेरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से की जाएगी।

नए गुरुग्राम के लिए गुड न्यूज, कई सेक्टरोंं की इन 25 सोसाइटियों की प्यास बुझाने का प्लान फाइनल
Praveen Sharmaगुरुग्राम। हिन्दुस्तानMon, 04 Dec 2023 01:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नए गुरुग्राम के कई सेक्टरों की 25 सोसाइटियों में जल्द ही पेयजल समस्या से निजात मिल जाएगी। इस क्षेत्र में पानी की सप्लाई चंदू बुढेरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से की जाएगी। सेक्टर-72 में निर्माणाधीन बूस्टिंग स्टेशन से गर्मी में आपूर्ति करने की योजना है। इससे पांच सेक्टरों में विकसित रिहायशी कॉलोनियों को पर्याप्त पानी मिलेगा। इस बूस्टिंग स्टेशन से आवासीय क्षेत्रों में वितरित करने के लिए पानी को ग्वाल पहाड़ी बूस्टिंग स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा। इससे यहां की सोसाइटियों को भी पानी मिलेगा। नए गुरुग्राम के सेक्टर-68 से 72 तक पानी की सप्लाई सेक्टर-51 बूस्टिंग स्टेशन से होती है। इस बूस्टिंग स्टेशन की क्षमता 100 एमएलडी है।

सेक्टर-68 से 72 तक करीब 20 एमएलडी पानी की जरूरत है। जीएमडीए की तरफ से इन सेक्टरों में नाममात्र पानी छोड़ा जा रहा था, जिस वजह से पेयजल की समस्या बनी हुई है। सेक्टर-70ए की बीपीटीपी एस्टेयर गार्डन, सेक्टर-70 की जीपीएल ईडन हाइट्स, सेक्टर-69 की ट्यूलिप वाइलेट और ट्यूलिप लेमन, सेक्टर-70 की पीसफुल होम्स, सेक्टर-71 स्थित सीएचडी अवेन्यू 71 के अलावा ट्यूलिप पर्पल, ट्यूलिप व्हाइट, पिरामिड होम्स, पारस आइरीन आदि सोसाइटी और कॉलोनियों में पानी की किल्लत बनी हुई है।

विवाद का समाधान होगा : चंदू बुढेरा गांव में 100 एमएलडी क्षमता का चौथा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किया जा रहा है। इसका निर्माण होने में नए गुरुग्राम में आपूर्ति की जाएगी। इसके निर्माण पर 110 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। जीएमडीए का दावा है कि इस बीच सेक्टर-72 में निर्माणाधीन बूस्टिंग स्टेशन को चालू करने के बीच में आ रहे विवाद को दूर कर दिया जाएगा। सेक्टर-68 से 72 तक विकसित रिहायशी कॉलोनियों को पर्याप्त पानी पहुंचाया जाएगा।

जीएमडीए से लगातार मांग की जा रही

वैली व्यू एस्टेट सोसाइटी की इरा शर्मा ने कहा कि वे वर्षों से मामले को संबंधित अधिकारियों के समक्ष बार-बार उठाती रही हैं। पिछले 14 वर्षों से पानी की कमी सोसाइटी में रहने वाले 5000 लोगों के लिए चिंता का विषय है। पारस आइरीन सोसाइटी के विवेक कुमार ने कहा कि गर्मी के दिनों में पानी कमी होने से परेशानी बढ़ जाती है। इसको लेकर जीएमडीए से लगातार अतिरिक्त पानी की मांग की जा रही है।

पानी की आपूर्ति कम होने से लोगों को होती है परेशानी

इन सेक्टरों की आवासीय सोसाइटियों में करीब 1.5 लाख लोग रहते हैं। इलाके में करीब 80-90 आवासीय परियोजनाएं हैं, जिनमें से करीब 65 से 70 फीसदी पर कब्जा है। सोसाइटियों के निवासियों का कहना है कि आपूर्ति पानी की कमी उनके लिए निरंतर परेशानी होती है। लगातार लोगों की संख्या सोसाइटियों में बढ़ रही है, लेकिन पानी की कमी होने के कारण गर्मियों में पर्याप्त पानी नहीं मिलता है। कुछ सोसाइटी पानी के लिए टैंकरों से की जाने वाली आपूर्ति पर निर्भर हैं।

ग्वाल पहाड़ी इलाके में होगी आपूर्ति

जीएमडीए के अनुसार गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड क्षेत्र में पानी की आपूर्ति चंदू बुढेरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से की जाएगी। संयंत्र सेक्टर-72 में बूस्टिंग स्टेशन को आपूर्ति करेगा। वहां से आवासीय क्षेत्रों के लिए पानी को ग्वाल पहाड़ी बूस्टिंग स्टेशन तक बढ़ाया जाएगा। इससे वैली व्यू एस्टेट, पारस क्वार्टर, आइरियो गुड़गांव हिल्स, कृष प्रोवेंस, एएसएफ इंसिग्निया, वत्सल वैली सहित क्षेत्र कई सोसाइटियों को पानी मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें