ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRNew Excise Policy: आबकारी विभाग में तैनात दिल्ली पुलिस के 39 जवानों को बुलाया वापस, आदेश जारी

New Excise Policy: आबकारी विभाग में तैनात दिल्ली पुलिस के 39 जवानों को बुलाया वापस, आदेश जारी

दिल्ली आबकारी विभाग ने दिल्ली पुलिस के 39 जवानों को उनके मूल संगठन में वापस रिपोर्ट करने का आदेस जारी किया है। यह कदम ऐसे समय पर उठाया गया है जब नई आबकारी नीति को लेकर बवाल मचा हुआ है।

New Excise Policy: आबकारी विभाग में तैनात दिल्ली पुलिस के 39 जवानों को बुलाया वापस, आदेश जारी
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 09 Aug 2022 10:29 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच नई आबकारी नीति को लेकर बवाल चल रहा है। इसी बीच आबकारी विभाग में प्रतिनियुक्ति पर तैनात दिल्ली पुलिस के 39 जवानों को उनके मूल संगठन में वापस भेज दिया गया है। हालांकि इनमें से कई अधिकारियों ने अपना कार्यकाल पहले ही पूरा कर लिया थ। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इनमे से कुछ के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें मिली थीं।

जिन पुलिसकर्मियों को वापस बुलाया गया है उनमें सात सब-इंस्पेक्टर, 16 हेड कांस्टेबल और 16 कांस्टेबल शामिल हैं। आबकारी विभाग के सहायक आयुक्त द्वारा हस्ताक्षरित आदेश में लिखा है, 'अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त किया जाता है। इस निर्देश के साथ कि वे किसी औपचारिक कार्यमुक्ति आदेश की प्रतीक्षा किए बिना अपने मूल विभाग को रिपोर्ट करें।'

यह आदेश ऐसे समय पर आया है जब विभाग दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन को लेकर विवादों में घिरा हुआ है। शनिवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 11 आबकारी अधिकारियों के खिलाफ निलंबन और बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई को मंजूरी दी थी। जिसमें से एक आईएएस अधिकारी को हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में स्थानांतरित किया गया है, एक दानिक्स अधिकारी और तीन एडहॉक दानिक्स अधिकारी शामिल हैं। इनपर यह कार्रवाई आबकारी नीति लागू करने में जानबूझकर हुई चूक को लेकर की गई।

इन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई सतर्कता निदेशालय की एक रिपोर्ट के आधार पर की गई, जिसके प्रमुख मुख्य सचिव नरेश कुमार हैं। सक्सेना ने शराब लाइसेंसधारियों को 'अनुचित लाभ' देने के लिए कथित 'प्रक्रियात्मक खामियों' को लेकर सीबीआई जांच की सिफारिश की है। सूत्रों का कहना है कि आबकारी विभाग दिल्ली पुलिस के 60 अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर लेता है, जिसमें सहायक आयुक्त स्तर के अधिकारी, एक निरीक्षक, नौ उप निरीक्षक, 19 हेड कांस्टेबल और 30 कांस्टेबल शामिल हैं।

epaper