ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRबुक लवर्स हो जाएं तैयार, दिल्ली में कल से सजेगा किताबों का संसार; इस बार क्या खास और कैसे मिलेगी टिकट जानें सबकुछ

बुक लवर्स हो जाएं तैयार, दिल्ली में कल से सजेगा किताबों का संसार; इस बार क्या खास और कैसे मिलेगी टिकट जानें सबकुछ

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पुस्तक मेला का उद्घाटन करेंगे। विजिटर्स को गेट नंबर 4, 6 और 10 से प्रवेश मिलेगा। यहां बुजुर्ग, दिव्यांग और स्कूल ड्रेस में छात्रों का टिकट नहीं लगेगा।

बुक लवर्स हो जाएं तैयार, दिल्ली में कल से सजेगा किताबों का संसार; इस बार क्या खास और कैसे मिलेगी टिकट जानें सबकुछ
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानFri, 09 Feb 2024 06:03 AM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल बुक ट्रस्ट की ओर से प्रगति मैदान में 10 से 18 फरवरी तक नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला का आयोजन होने जा रहा है। यहां हॉल संख्या एक से पांच में सुबह 11 से रात 8 बजे तक लगेगा। मेले में इस बार पुस्तक प्रेमियों को भारतीय संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भारत मंडपम में पुस्तक मेला और डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन करेंगे। यहां भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद द्वारा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को ध्यान में रखकर प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

इस बार मेले की थीम ‘बहुभाषी भारत एक जीवंत परंपरा’ है। इसके माध्यम से भारत की सांस्कृतिक समृद्धि और भाषाई विविधता को परिलक्षित किया जाएगा। 1000 वर्गमीटर में लगा थीम मंडप पुस्तकों, मुद्रित सामग्री, ई-मीडिया और ऐप के जरिये भाषाई अभिव्यक्तियों की प्रचुरता को प्रदर्शित करेगा।

भाषिनी एप्लिकेशन का उपयोग सभी भाषाओं में निर्बाध अनुवाद को सक्षम बनाता है, जो न केवल एआई संचालित जीवन की सुविधा प्रदान करता है बल्कि कोड स्विचिंग या बहुभाषी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध देश में संचार को भी बढ़ावा देता है।

ऐसे पहुंचे

नेशनल बुक ट्रस्ट के निदेशक युवराज मलिक ने बताया कि पाठक प्रगति मैदान के प्रवेश द्वार 4, 6 और 10 से मेले में पहुंच सकते हैं। नजदीकी मेट्रो स्टेशन सुप्रीम कोर्ट है, जहां से प्रगति मैदान प्रवेश द्वार 10 से शटल सेवा उपलब्ध होगी। इसके अलावा दिव्यांगजनों को प्रवेश द्वार 4 और 8 के पास व्हीलचेयर की सुविधा मिलेगी।

काउंटर सुबह नौ बजे खुलेंगे

वेलकम, दिलशाद गार्डन, रिठाला, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, कश्मीरी गेट, राजीव चौक, नोएडा सेक्टर—52, नोएडा सिटी सेंटर, बॉटेनिकल गार्डन, वैशाली, इंद्रप्रस्थ, सुप्रीम कोर्ट, मंडी हाउस, कीर्ति नगर, द्वारका, मुनिरका, आईटीओ, आईएनए, हौजखास सहित कुल 20 मेट्रो स्टेशनों पर टिकट विक्रय काउंटर बनाए गए हैं। यहां से पाठक सुबह 9 से शाम 4 बजे तक टिकट खरीद सकते हैं। बच्चों के लिए टिकट दर 10 और वयस्कों के लिए 20 रुपये है।

अतिथि देश अरब की भाषा और संस्कृति को समझ सकेंगे

मेले में सम्मानित अतिथि देश सऊदी अरब है। 400 वर्गमीटर के पवेलियन में सऊदी अरब के प्रकाशकों की पुस्तकें होंगी। पाठक अरब की भाषा, संस्कृति, लोक परंपरा, साहित्य को समझ सकेंगे। मंच पर ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन, तुर्की, इटली, रूस, ताइवान, इरान, यूनाइटेड अरब अमीरात, ऑस्ट्रिया, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल सहित कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

बच्चों के लिए विशेष कार्यशालाएं लगेंगी

बाल मंडप में इस बार बच्चों के संवाद कौशल पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। इनके लिए विशेष कार्यशालाएं आयोजित होंगी, जिनमें कैलीग्राफी, समाचार लेखन, कैरीकेचर, एनीमेशन स्टोरी डिवेलपमेंट, कहानी लेखन, कला एवं शिल्प, खेल—खेल में गणित आदि सीखने का अनुभव मिलेगा।

राजस्थान-पंजाब के कलाकारों की प्रस्तुति

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नाटक, लोक प्रदर्शन, संगीत, बैंड प्रदर्शन आदि शामिल है। इसमें राजस्थान, पंजाब सहित देश के विभिन्न राज्यों के कलाकार प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा सऊदी अरब के कलाकार भी प्रतिदिन कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

छह सौ साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम

अब तक के सबसे बड़े पुस्तक मेले का आयोजन 45 हजार वर्गमीटर में होने जा रहा है। इसमें एक हजार से अधिक प्रकाशकों की पुस्तकें विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध होंगी। क्षेत्रीय भाषाओं की पुस्तकें और द्विभाषी पुस्तकें भी मिलेंगी। 600 से अधिक साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इस बार यह है खास

● ई—लर्निंग के प्रति उत्साह को देखते हुए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की शुरु होगी।

● बच्चों के लिए ई—जादुई पिटारा देश को समर्पित किया जाएगा।

● इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट ‘इंडिया द मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ पर विशेष प्रदर्शनी का आयोजन होगा। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें