ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहरियाणा से 125 और पंजाब से 9 लोगों ने लिया था निजामुद्दीन की तबलीगी जमात में हिस्सा

हरियाणा से 125 और पंजाब से 9 लोगों ने लिया था निजामुद्दीन की तबलीगी जमात में हिस्सा

हरियाणा के लगभग 125 लोग दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात की एक धार्मिक सभा में शामिल हुए थे और उन सभी को अब क्वारंटीन में रखा गया है। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाब सरकार ने उन नौ...

हरियाणा से 125 और पंजाब से 9 लोगों ने लिया था निजामुद्दीन की तबलीगी जमात में हिस्सा
चंडीगढ़। आईएएनएस Wed, 01 Apr 2020 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा के लगभग 125 लोग दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात की एक धार्मिक सभा में शामिल हुए थे और उन सभी को अब क्वारंटीन में रखा गया है। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाब सरकार ने उन नौ लोगों की पहचान की है जो इस बैठक में शामिल हुए थे। ये सभी अभी दिल्ली में हैं।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के हवाले से कहा गया है कि गृह सचिव को तबलीगी जमात में भाग लेने वालों का रिकॉर्ड इकट्ठा करने का निर्देश दिया गया है और यह काम पूरा हो जाने के बाद ही सटीक संख्या सामने आ पाएगी। 

28 मार्च से गुरुद्वारा में फंसे 210 लोगों को स्कूल में शिफ्ट किया

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जमात में भाग लेने वालों में से अधिकांश हरियाणा में क्वारंटीन में हैं। कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कुछ विदेशी नागरिकों को भी आइसोलेशन में रखा गया था।

स्वास्थ्य विभाग के एक मेडिकल बुलेटिन में मंगलवार को बताया गया कि ब्राजील, इजरायल, जर्मनी, जापान, रूस, नेपाल, भूटान और कई अन्य देशों के नागरिकों को खाली कराने में हरियाणा पुलिस ने मदद की है।

निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकज में फरीदाबाद और नूंह से गए थे 20 लोग

पंजाब से इस बैठक में भाग लेने वालों में लुधियाना के चार, संगरूर के दो और बरनाला, गुरदासपुर और पठानकोट के एक-एक व्यक्ति शामिल थे। कोविड-19 संचार के लिए मीडिया विंग के प्रमुख राजेश भास्कर ने कहा कि इन सभी की दिल्ली में पहचान की गई और उन्हें वहीं रखा गया है। उन्होंने कहा कि हमने राज्य में उनके परिवारों का पता लगाया है और उनमें फिलहाल कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं।

निजामुद्दीन मरकज खाली, 2361 लोग निकाले गए

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज को खाली करा लिया गया है और यहां से कुल 2361 लोगों को निकाला गया है।  दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को बताया कि निजामुद्दीन के आलमी मरकज में 36 घंटे का सघन अभियान चलाकर सुबह चार बजे पूरी बिल्डिंग को खाली करा लिया गया है। इस इमारत में कुल 2361 लोग बाहर निकाले गए जिनमें से 617 को अस्पतालों में और बाकी को अलग-अलग क्वारंटीन में भर्ती कराया गया है। सिसोदिया ने लॉकडाउन में सभी से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि करीब 36 घंटे के इस अभियान में मेडिकल स्टाफ, प्रशासन, पुलिस और डीटीसी स्टाफ सबने मिलकर तथा अपनी जान जोखिम में डालकर काम किया। इन सबको दिल से सलाम। 

गौरतलब है कि निजामुद्दीन की तबलीगी मरकज में तबलीगी समाज का कार्यक्रम था जिसमें बड़ी संख्या में लोग जमा हुए थे। बाद में यहां से लोग देश के विभिन्न राज्यों में गए जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें