ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में बढ़े प्रदूषण को देख NDMC ने बढ़ाया पार्किंग शुल्क, फैसले के पीछे यह दी दलील

दिल्ली में बढ़े प्रदूषण को देख NDMC ने बढ़ाया पार्किंग शुल्क, फैसले के पीछे यह दी दलील

Delhi Pollution News: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए NDMC ने पार्किंग शुल्क को बढ़ा दिया है। अपने इस फैसले के पीछे NDMC ने एक जोरदार दलील भी दी है। जानें उसने क्या कहा...

दिल्ली में बढ़े प्रदूषण को देख NDMC ने बढ़ाया पार्किंग शुल्क, फैसले के पीछे यह दी दलील
Krishna Singhहिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (New Delhi Municipal Council, NDMC) ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पार्किंग शुल्क को दोगुना तक बढ़ा दिया है। एनडीएमसी का कहना है कि उसने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की गाइडलाइंस के आधार पर यह फैसला लिया है। यह फैसला निजी परिवहन को हतोत्साहित करने के लिहाज से लिया गया है। NDMC के नोटिस के मुताबिक, पार्किंग शुल्क में लगभग दोगुना बढ़ोतरी की गई है। यह ऑफ या ऑन रोड हर तरह के वाहनों पर 31 जनवरी 2024 तक लागू रहेगा।

प्रदूषण के चलते नई दिल्ली नगर पालिका परिषद ने अपने कर्मचारियों द्वारा संचालित पार्किंग की दरों में इजाफा किया है। जनवरी तक इन पार्किंगों में वाहन खड़ा करने का दोगुना शुल्क लिया जाएगा। एनडीएमसी का कहना है कि उसने निजी वाहनों के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने और सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देकर प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के लिए पार्किंग दरों में बढ़ोतरी की है। 

एनडीएमसी पार्किंग में चार पहिया वाहन के लिए बीस रुपये प्रति घंटा और दो पहिया वाहन के लिए दस रुपये प्रति घंटे का शुल्क लिया जाता है। एनडीएमसी अपने कर्मचारियों द्वारा संचालित पार्किंग में 31 जनवरी तक दोगुना शुल्क लेगी। सूत्रों के मुताबिक पचास के लगभग पार्किग ऐसी हैं जिनका संचालन एनडीएमसी द्वारा अपने कर्मचारियों से कराया जाता है। वहां पर पार्किंग दरें प्रभावित होंगी।

समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्रदूषण की स्थिति के कारण दिल्ली में लागू 'ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान' (जीआरएपी) के चौथे चरण के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। एनडीएमसी वर्तमान में पार्किंग स्थलों पर चार पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये प्रति घंटा और अधिकतम 100 रुपये प्रति दिन और दोपहिया वाहनों के लिए 10 रुपये प्रति घंटा और अधिकतम 50 रुपये प्रति दिन का शुल्क लेती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें