ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRNCRTC ने यात्रियों को दी सुविधा, नमो भारत ट्रेन में अब आसानी से बुक होगा टिकट

NCRTC ने यात्रियों को दी सुविधा, नमो भारत ट्रेन में अब आसानी से बुक होगा टिकट

NCRTC ने एक सुविधा की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से नमो भारत ट्रेन के यात्री अपनी मोबाइल ऐप्लिकेशन का उपयोग कर स्क्रीन पर 'सिंगल टैप' के साथ क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं।

NCRTC ने यात्रियों को दी सुविधा, नमो भारत ट्रेन में अब आसानी से बुक होगा टिकट
Mohammad Azamभाषा,दिल्लीFri, 17 Nov 2023 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

Namo Bharat Train: राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने एक सुविधा की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से नमो भारत ट्रेन के यात्री अपनी मोबाइल ऐप्लिकेशन का उपयोग कर स्क्रीन पर 'सिंगल टैप' के साथ क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है। एनसीआरटीसी ने एक बयान में बताया कि आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के माध्यम से यात्री आरआरटीएस स्टेशन परिसर के 300 मीटर के दायरे में कहीं से भी एक टैप से यात्रा के लिए क्यूआर कोड जनरेट कर सकते है।

एनसीआरटीसी ने बताया कि इस सुविधा से यात्री को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए क्यूयार कोड पाने के लिए न तो ऐप में गंतव्य स्थान लिखने और न ही यात्रा के लिए पहले से टिकट बुक कराने की जरूरत होगी। साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का 17 किलोमीटर लंबा खंड 21 अक्टूबर को यात्रियों के लिए खोल दिया गया था।  रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) गलियारे पर चलने वाली ट्रेनों को नमो भारत के नाम से जाना जाता है। परिवहन निगम ने बताया कि एनसीआरटीसी ने ने आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल ऐप के माध्यम से नमो भारत ट्रेनों में यात्रा के लिए सिंगल-टैप टिकट सुविधा शुरू की है, जो अपने आप में इस तरह की पहली पहल है।

एनसीआरटीसी ने दावा किया कि दुनिया में पहली बार किसी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में टिकट जारी करने की ऐसी सुविधा प्रदान की जा रही है। एनसीआरटीसी ने बताया कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। यात्रियों को इसके लिए अपने ई-वॉलेट को मोबाइल ऐप्लिकेशन से जोड़ने के साथ ही इसमें 100 रुपये की न्यूनतम राशि रखनी होगी। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे में पांच स्टेशन हैं- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो। पूरे गलियारे को जून 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें