ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRपार्किंग के लिए ढीली करनी होगी जेब, गाजियाबाद निगम बढ़ाने वाला है फीस; कितना हो जाएगा शुल्क

पार्किंग के लिए ढीली करनी होगी जेब, गाजियाबाद निगम बढ़ाने वाला है फीस; कितना हो जाएगा शुल्क

गाजियाबाद नगर निगम पार्किंग शुल्क दोगुना करने की तैयारी में है। निगम की कार्यकारिणी बैठक में इसे लेकर प्रस्ताव पेश किया जाएगा। फीस बढ़ने का असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। कई प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

पार्किंग के लिए ढीली करनी होगी जेब, गाजियाबाद निगम बढ़ाने वाला है फीस; कितना हो जाएगा शुल्क
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,गाजियाबादThu, 15 Feb 2024 10:57 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाग नगर निगम डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स बढ़ाने के निर्णय के बाद अब पार्किंग शुल्क भी दोगुना करने की तैयारी कर रहा है। यह प्रस्ताव गुरुवार को निगम की कार्यकारिणी बैठक में रखा जाएगा। इसके साथ ऑनलाइन हाउस टैक्स जमा करने की व्यवस्था भी हर जोन में शुरू होगी। इसके अलावा कई अन्य प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी।

निगम कार्यकारिणी की बैठक महापौर सुनीता दयाल की अध्यक्षता में निगम मुख्यालय में सुबह 11 बजे शुरू होगी। कई कार्यकारिणी सदस्य विकास कार्य नहीं होने से नाराज हैं। ऐसे में वह हंगामा कर सकते हैं। बैठक में वाहन पार्किग शुल्क दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा जाएगा। दरअसल, निगम अधिकारी चाहते हैं कि पार्किंग शुल्क दोगुना किया जाए, क्योंकि शहर में पार्किग शुल्क दरें काफी पुरानी हैं। जिसे लंबे समय से नहीं बढ़ाया गया। पार्किग शुल्क दरों को दोगुना करने का प्रस्ताव है।

मौजूदा समय में साइकिल शुल्क पांच रुपये है। दोपहिया शुल्क 10 और चार पहिया शुल्क 20 रुपये है। बैठक में पार्किग शुल्क बढ़ोतरी पर सहमति बनने पर इसे दोगुना कर दिया जाएगा। बता दें कि शहरी क्षेत्र में निगम की विभिन्न स्थानों पर 18 से ज्यादा वाहन पार्किंग हैं। ज्यादातर में पहले से ही अवैध रूप से दोगुना वसूली की जा रही है। इसे लेकर अक्सर पार्किंग कर्मचारी और वाहन चालकों में झगड़ा होता रहता है।

हाउस टैक्स बढ़ाने पर बैठक में हंगामा होने के आसार

कार्यकारिणी बैठक में अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सफल आयोजन करने पर शासन को धन्यवाद का प्रस्ताव रखा जाएगा। वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट पर चर्चा होगी। निगम यूजर चार्ज एकत्रित करने वाली कंपनी पर गठित समिति की रिपोर्ट बैठक में रखी जाएगी। शहर में चल रही अवैध डेयरी संचालन, पशुपालन और अपशिष्ट का निस्तारण नहीं करने के संबंध में चर्चा होगी। डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स बढ़ाने के विषय पर कार्यकारिणी बैठक में रखा जाएगा। इस पर हंगामा होने के आसार हैं।

संपत्ति कर ऑनलाइन जमा किया जाएगा

बैठक में सभी करों की शत-प्रतिशत वसूली होगी। संपत्तिकर ऑनलाइन ही जमा होगा। करों की वसूली डिजिटल भुगतान से करने पर जोर दिया जा रहा है। एक अप्रैल 2024 से 31 जुलाई तक वित्तीय वर्ष 2024-25 तक की संपत्तिकर में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके अलावा दस और पांच फीसदी छूट अलग-अलग माह में करदाताओं को दी जाएगी। पुराने बकायेदारों को छूट नहीं मिलेगी। बैठक में निगम सीमा के सभी वार्डों में पार्षद और वार्ड की जानकारी संबंधी दो डायरेक्शन बोर्ड हर वार्ड में लगाए जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी।

कई वार्डों में विकास कार्य कराने के प्रस्ताव रखे जाएंगे

बैठक में वार्ड-एक, वार्ड-85, वार्ड-39, वार्ड-12, वार्ड-59, वार्ड-17, वार्ड-58, आदि में निर्माण विभाग के प्रस्ताव रखे जाएंगे। इन वार्डों में नाली, सड़क आदि के कार्य कराए जाएंगे। पार्षद भी विकास कार्य कराने की मांग कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें