ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRNCR के भूमाफिया हो जाएं सावधान! गुरुग्राम में 15 अवैध कॉलोनियां काटने वाले 100 लोगों पर FIR दर्ज

NCR के भूमाफिया हो जाएं सावधान! गुरुग्राम में 15 अवैध कॉलोनियां काटने वाले 100 लोगों पर FIR दर्ज

गुरुग्राम में अवैध रूप से 15 कॉलोनियां काटने पर 100 जमीन मालिकों पर एफआईआर दर्ज हुई है। डीटीपीई की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। यह कॉलोनियां करीब 110 एकड़ जमीन पर काटी जा रही थीं।

NCR के भूमाफिया हो जाएं सावधान! गुरुग्राम में 15 अवैध कॉलोनियां काटने वाले 100 लोगों पर FIR दर्ज
Praveen Sharmaगुरुग्राम। हिन्दुस्तानTue, 06 Feb 2024 06:21 AM
ऐप पर पढ़ें

एनसीआर में सक्रिय कॉलोनाइजर और भूमाफिया अब सावधान हो जाएं। गुरुग्राम में अवैध रूप से 15 कॉलोनियां काटने पर 100 जमीन मालिकों पर एफआईआर दर्ज हुई है। जिला नगर योजनाकार इंफोर्समेंट (डीटीपीई) की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। यह कॉलोनियां करीब 110 एकड़ जमीन पर काटी जा रही थीं, इन्हें जनवरी में जमींदोज किया गया था।

जिला नगर योजनाकार इंफोर्समेंट ने लोगों से अपील की है कि वे अपनी जिंदगी की जमापूंजी अवैध रूप से पनप रही कॉलोनियां में नहीं लगाएं। ये कॉलोनियां कभी भी तोड़ी जा सकती हैं। नवंबर और दिसंबर अवैध रूप से पनप रही फर्रुखनगर में 6, पटौदी में 3, सोहना में 2, भौंडसी, सिधरावली, बिलासपुर और बोहड़ाकलां में 1-1 कॉलोनी की पहचान की गई थी।

यह कॉलोनियां एग्रीकल्चर जमीन पर नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग से लाइसेंस लिए काटी जा रही थीं। डीटीपीई ने जमीन मालिकों को शोकॉज नोटिस दिया था। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर अवैध निर्माण को खुद हटाने के आदेश जारी किए गए थे। जब जमीन मालिकों ने खुद अवैध निर्माण को नहीं हटाया तो जिला नगर योजनाकार ने इन कॉलोनियों को मलबे में मिला दिया था।

रजिस्ट्री नहीं करने को लेकर लिखा पत्र

जिला नगर योजनाकार इंफोर्समेंट ने कॉलोनियों की पहचान होने के बाद संबंधित तहसीलदार को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि इन गांवों में अवैध रूप से कॉलोनियां पनप रही है। ऐसे में इनकी रजिस्ट्री नहीं की जाए।

-मनीष यादव, जिला नगर योजनाकार इंफोर्समेंट, ''लोगों को अगर प्लॉट खरीदना है तो उसकी जांच पहले जिला नगर योजनाकार इंफोर्समेंट विभाग के सेक्टर-14 स्थित कार्यालय में आकर करनी चाहिए।''

किरंकी में अवैध कब्जों पर बुलडोजर चला

वहीं, गुरुग्राम के सोहना ब्लॉक के गांव किरंकी में जिला नगर योजनाकार इंफोर्समेंट ने सोमवार को अवैध रूप से पनप रही एक कॉलोनी के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान 10 नवनिर्मित और 2 निर्माणाधीन मकानों को बुलडोजर से जमींदोज कर दिया। विरोध कर रहे लोग पुलिस के आगे आने पर विरोध कर रहे लोग पीछे हट गए। शाम शाम बजे तक तोड़फोड़ की कार्रवाई चली।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में सहायक नगर योजनाकार दिनेश सिंह मौजूद रहे। सुबह 11 बजे तोड़फोड़ दस्ता किरंकी पहुंचा। सूचना मिलने पर लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। लोगों ने तोड़फोड़ दस्ते से आग्रह किया कि वे तोड़फोड़ नहीं करें। तोड़फोड़ दस्ते ने स्पष्ट किया कि ये मकान अवैध रूप से विकसित कॉलोनी में बिना मंजूरी बनाए गए हैं। लोगों से पीछे हटाने का आग्रह किया। जब लोग पीछे नहीं हटे तो पुलिस बल की मदद ली गई। पुलिस ने विरोध कर रहे लोगों को पीछे हटाया, जिसके बाद दो जेसीबी की मदद से तोड़फोड़ शुरू हो गई। करीब 10 एकड़ में इस गांव में कॉलोनी पनप रही थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें