ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRपीएम का शपथ ग्रहण, दिल्ली में इन सड़कों पर ना जाएं, देख लें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

पीएम का शपथ ग्रहण, दिल्ली में इन सड़कों पर ना जाएं, देख लें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

प्रधानमंत्री मोदी के 9 जून को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, एनएसजी कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर्स तैनात रहेंगे। देखें ट्रैफिक एडवाइजरी...

पीएम का शपथ ग्रहण, दिल्ली में इन सड़कों पर ना जाएं, देख लें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी
police-g20-rehearsal-22 jpg
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 08 Jun 2024 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के चलते नई दिल्ली में शाम 5 से रात 10 बजे तक यातायात प्रभावित रह सकता है। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह इसे ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाएं। राष्ट्रपति भवन में शपथ समारोह शाम करीब 7 बजे होगा। इसमें शामिल होने के लिए शाम 6 बजे से वीवीआईपी लोग पहुंचने शुरू हो जाएंगे। नई दिल्ली के अलग-अलग होटलों, सरकारी बंगलों, पीएम आवास, सांसद आवास आदि से लोग राष्ट्रपति भवन के लिए निकलेंगे। इसलिए नई दिल्ली में वीवीआईपी मूवमेंट बहुत ज्यादा रहेगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस उचित संख्या में पूरे रूट पर तैनात रहेगी।

प्रभावित रहेगा यातायात
वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के दौरान आवश्यकता पड़ने पर कुछ सड़कों को बंद भी किया जा सकता है। ट्रैफिक पुलिस सूत्रों ने बताया कि समारोह के चलते शाम 5 बजे के बाद राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर यातायात प्रभावित रहेगा। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि शाम से रात तक राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों और क्षेत्रों में जाने से बचें। इनकी जगह अन्य वैकल्पिक मार्गों एवं सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। 

केवल पासधारकों को ही एंट्री
ट्रैफिक व्यवस्था को सुचार रूप से बनाए रखने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। यह कंट्रोल रूम राष्ट्रपति भवन वाले इलाके को कवर करता है। दो बजे के बाद आसपास के इलाकों में यातायात प्रतिबंधित रहेगा। केवल पास रखने वाले वाहनों को ही इलाके में एंट्री की इजाजत होगी। वीवीआईपी सुबह राजघाट और सदैव अटल का दौरा करेंगे। यातायात की सुरक्षा और सुचारू प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए सुबह 06:45 बजे से 08:45 बजे तक इन जगहों पर डायवर्जन रहेगा। 

- राम चरण अग्रवाल चौक (ए पॉइंट)
- दिल्ली गेट
- राजघाट चौक
- शांति वन क्रॉसिंग
- वाई-पॉइंट सलीम गढ़
- गीता कॉलोनी फ्लाईओवर
- सुभाष पार्क टी-पॉइंट

इन सड़कों से बचें
सुबह 06:45 बजे से सुबह 08:00 बजे तक निम्नलिखित सड़कों पर भारी वाणिज्यिक वाहनों और बसों को आवाजाही की अनुमति नहीं होगी। इन सड़कों में आईपी मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, आईपी फ्लाईओवर और शांति वन से वाई-पॉइंट (सलीम गढ़ और एमजीएम विलय) के बीच महात्मा गांधी मार्ग शामिल हैं।

1100 ट्रैफिक कर्मचारी तैनात
ट्रैफिक पुलिस ने एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों को विशेष तौर पर इसे ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी है। शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों पर डीसीपी ट्रैफिक प्रशांत गौतम ने जानकारी देते हुए कहा- हमने शपथ ग्रहण समारोह के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। लगभग 1100 ट्रैफिक कर्मचारियों को तैनात किया गया है। शपथ समारोह में आने वाले विदेशी प्रतिनिधियों के लिए उचित इंतजाम किए गए हैं। 

ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों के निर्देशों का पालन करें
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी में कहा, 'यात्रियों से अनुरोध है कि यदि संभव हो तो उपर्युक्त सड़कों से बचें। अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें। जो लोग आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट की ओर जा रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे पर्याप्त समय के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाएं। लोगों और मोटर चालकों को सलाह दी जाती है कि वे धैर्य रखें, यातायात नियमों का पालन करें। लोगों से अपील है कि वे सभी चौराहों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों के निर्देशों का पालन करें।'