ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनरेला को मिलेगी नई पहचान, फाइव स्टार होटल से लेकर क्रिकेट स्टेडियम तक बनेगा; LG का DDA को आदेश

नरेला को मिलेगी नई पहचान, फाइव स्टार होटल से लेकर क्रिकेट स्टेडियम तक बनेगा; LG का DDA को आदेश

दिल्ली के उपराज्यपाल ने डीडीए को नरेला पांच सितारा होटल, क्रिकेट स्टेडियम और विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं का निर्माण करने को लेकर योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। जमीन चिन्हित कर ली गई है।

नरेला को मिलेगी नई पहचान, फाइव स्टार होटल से लेकर क्रिकेट स्टेडियम तक बनेगा; LG का DDA को आदेश
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 05:26 AM
ऐप पर पढ़ें

नरेला सब सिटी में पांच सितारा होटल, क्रिकेट स्टेडियम और विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं लोगों के लिए उपलब्ध होंगी। इनके लिए उपराज्यपाल के आदेश पर डीडीए ने आवश्यक जमीन को चिह्नित कर लिया गया है। यहां पर इनका निर्माण करने को लेकर जल्द ही योजना तैयार की जाएगी। यह जमीन यूईआर-2 के समीप मौजूद है।

माना जा रहा है कि इनके बनने से नरेला इलाके में आधारभूत संरचना (इंफ्रास्ट्रक्चर) में काफी विकास होगा। राजनिवास सूत्रों ने बताया कि नरेला सब सिटी को बेहतर ढंग से बसाने के लिए उपराज्यपाल की ओर से लगातार महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं। डीडीए अधिकारियों के साथ मिलकर वह नरेला में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं।

डीडीए की ओर से नरेला में विश्वविद्यालय कैंपस, अदालत, जेल आदि के लिए पहले ही जमीन आवंटित की जा चुकी है। उपराज्यपाल ने डीडीए अधिकारियों को यहां पर विश्वसरीय स्वास्थ्य सेवाएं, क्रिकेट स्टेडियम और पांच सितारा होटल उपलब्ध कराने के लिए भूमि चिह्नित करने के निर्देश दिए थे। इस आदेश का पालन करते हुए डीडीए ने यूईआर-2 के समीप 50 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली है।

परियोजना आय का स्रोत बनेगी 

उपराज्यपाल ने नरेला में क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए प्रस्ताव मंगवाने को भी मंजूरी दे दी है। डीडीए की ओर से पहले ऐसी परियोजनाओं के लिए जमीन बेची जाती थी, लेकिन इस बार परियोजना में जमीन की कीमत के आधार पर डीडीए हिस्सेदार बनेगा। इससे न केवल डीडीए को हिस्सेदारी मिलेगी, बल्कि उसके लिए यह परियोजना आय का स्रोत भी बनेगी।

एलजी ने जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए

उपराज्यपाल ने डीडीए को स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए यहां पर खेल संबंधित विकास कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नरेला में फुटबॉल, हॉकी और ओलंपिक खेलों के लिए जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इस जगह को खेलों के लिए ऐसे तैयार किया जाए कि 2036 के ओलंपिक खेल कराने का दावा भारत कर सके। राजनिवास सूत्रों ने बताया कि नरेला में होने वाले विकास से इस उप-शहर में एक अभूतपूर्व उछाल देखने को मिलेगा। यह उछाल उसी तरह को होगा जो वर्ष 2010 में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान पूर्वी दिल्ली में देखने को मिला था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें