ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसाहिबाबाद से मेरठ साउथ तक कब दौड़ेगी नमो भारत? तैयारियां तेज, सरकार का क्या प्लान

साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक कब दौड़ेगी नमो भारत? तैयारियां तेज, सरकार का क्या प्लान

साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक नमो भारत रैपिड रेल चलाने को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। मेरठ मंडल की कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे, डीएम दीपक मीणा, मेरठ विकास प्राधिकरण के वीसी अभिषेक पांडेय ने जायजा लिया।

साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक कब दौड़ेगी नमो भारत? तैयारियां तेज, सरकार का क्या प्लान
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,मेरठ गाजियाबादFri, 23 Feb 2024 01:58 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर पर नमो भारत को अब साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक संचालित करने की तैयारी तेज हो गई है। नमो भारत के संचालन से जुड़े अधिकारियों की मानें तो मार्च में किसी भी दिन संचालन का शुभारंभ हो सकता है। मेरठ मंडल की कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे, डीएम दीपक मीणा, मेरठ विकास प्राधिकरण (मेडा) के वीसी अभिषेक पांडेय ने दुहाई डिपो, गाजियाबाद स्टेशन का जायजा लिया। माना जा रहा है कि अगले चरण में मेरठ साउथ तक संचालन को लेकर यह जायजा लिया गया है। 

हालांकि एनसीआरटीसी ने फिलहाल कुछ भी स्पष्ट करने से मना कर दिया। बस कहा है कि तैयारी अंतिम चरण में है। शुभारंभ का फैसला हाई लेवल का है। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर में पहले चरण का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर-2023 में साहिबाबाद से दुहाई तक का शुभारंभ किया था। उसके बाद से लगातार दुहाई से मेरठ साउथ सेक्शन के संचालन की तैयारी चल रही है। 

ट्रायल भी हर दिन हो रहा है। केवल सेफ्टी कमिश्नर का दौरा बचा हुआ है। इस बीच तेजी से तैयारी चल रही है कि मार्च में लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले नमो भारत का संचालन मेरठ साउथ से प्रारंभ कर दिया जाए। इसके लिए दुहाई से मेरठ साउथ के बीच के सभी स्टेशनों और ट्रैक आदि को फाइनल टच दिया जा रहा है।

अधिकारियों ने जायजा लिया

अधिकारियों की टीम ने नमो भारत ट्रेन से गाजियाबाद स्टेशन, दुहाई डिपो स्टेशन का जायजा लिया। ट्रेन की साफ-सफाई, रखरखाव, जांच, सुरक्षा सहित अन्य विषयों पर आरआरटीएस अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। विस्तार से जाना और स्थलीय निरीक्षण के दौरान देखा और समझा कि आरआरटीएस द्वारा कैसे यात्रियों और ट्रेनों की सुरक्षा के बंदोबस्त हैं। सभी स्टेशन पर सीसीटीवी, जांच आदि के संबंध में जानकारी हासिल की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें