ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदुहाई से मेरठ साउथ तक कब दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन, आ गई डेट; पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

दुहाई से मेरठ साउथ तक कब दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन, आ गई डेट; पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

नमो भारत रैपिड रेल के दूसरे खंड पर दुहाई से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक मार्च के दूसरे सप्ताह में नमो भारत चलाने की तैयारी तेज हो गई है। इसके लिए रेल सेफ्टी निरीक्षण शुरू हो गया है जो कई चरणों में होगा।

दुहाई से मेरठ साउथ तक कब दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन, आ गई डेट; पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,गाजियाबादSat, 24 Feb 2024 05:43 AM
ऐप पर पढ़ें

रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के दूसरे खंड पर दुहाई से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक मार्च के दूसरे सप्ताह में नमो भारत चलाने की तैयारी तेज हो गई है। इसके लिए रेल सेफ्टी निरीक्षण शुरू हो गया है। यह निरीक्षण कई चरणों में होगा। अधिकारियों के अनुसार, हर मानक की जांच के बाद ट्रेन के परिचालन की हरी झंडी दी जाएगी। उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ सकते हैं। 

यह खंड दुहाई ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईपीई) से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक है। इसकी लंबाई 25 किलोमीटर है। इसमें मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ स्टेशन हैं। ट्रेन का ट्रायल मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चल रहा है। इसे पूरी गति से दौड़ाया जा रहा है। इससे यात्रियों के लिए साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण तक 42 किलोमीटर के हिस्से में ट्रेन उपलब्ध रहेगी, क्योंकि साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर के हिस्से में पहले से ही ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। इससे लोगों को आसानी हो रही।

मेरठ से ट्रेन चलने के बाद यात्री कम समय में गाजियाबाद और साहिबाबाद आवागमन कर सकेंगे। दूसरे खंड का उद्घाटन प्रधानमंत्री कर सकते हैं। उनके दौरे को देखते हुए तैयारी शुरू हो गई है। भविष्य में शासन और एनसीआरटीसी के उच्च अधिकारी कॉरिडोर का निरीक्षण कर सकते हैं।

नोएडा एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक नमो भारत

नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक नमो भारत और मेट्रो के 25 स्टेशन बनेंगे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने इसके लिए रूट का निर्धारण कर लिया है। एनसीआरटीसी तीन अप्रैल तक परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) प्राधिकरण में जमा करेगा। यहां से इसको प्रदेश सरकार के पास अनुमति के लिए भेजा जाएगा।

एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक 72.2 किलोमीटर तक एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा। एक ही ट्रैक पर मेट्रो और नमो भारत दोनों दौड़ेंगी। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए गाजियाबाद रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) वाया सिद्धार्थ नगर, ग्रेनो वेस्ट, परी चौक और जेवर एयरपोर्ट तक नमो भारत और मेट्रो रूट की डीपीआर तैयार की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें