ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRपहली बार मेरठ तक चली नमो भारत ट्रेन, दुहाई से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रायल शुरू

पहली बार मेरठ तक चली नमो भारत ट्रेन, दुहाई से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रायल शुरू

Namo Bharat train: नमो भारत ट्रेन (रैपिड एक्स) का शुक्रवार को दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक ट्रायल किया गया। ट्रेन को धीमी गति से 25 किलोमीटर तक चलाया। इस खंड में आरआरटीएस के चार स्टेशन हैं।

पहली बार मेरठ तक चली नमो भारत ट्रेन, दुहाई से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रायल शुरू
namo bharat train
Devesh Mishraदीपक सिरोही,गाजियाबादFri, 29 Dec 2023 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Namo Bharat train: एनसीआर वालों के लिए एक गुड न्यूज है। शुक्रवार को पहली बार मेरठ तक नमो भारत ट्रेन चली है। दुहाई से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक करीब 25 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर इस रैपिड रेल का ट्रायल शुरू किया गया है। अभी तक ट्रायल मोदीनगर स्टेशन तक ही किया जा रहा था। फिलहाल यह ट्रेन प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चल रही है।

गौरतलब है कि रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) ट्रेनों को नमो भारत ट्रेन के नाम से जाना जाता है। अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन का उद्घाटन किया था। यह दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूट पर चल रही है। पहले चरण में यह ट्रेन कुल 17 किलोमीटर ट्रैक पर चल रही है। फिलहाल यह ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई डिपो स्टेशन तक चल रही है। बीच में गाजियाबाद और गुलधर स्टेशन भी आते हैं। आज यानी शुक्रवार को इस ट्रेन का दुहाई से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रायल किया गया है। दोनों स्टेशन के बीच 25 किलोमीटर लंबा ट्रैक है।

बता दें कि नमो भारत ट्रेन (रैपिड एक्स) का शुक्रवार को दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक ट्रायल किया गया। ट्रेन को धीमी गति से 25 किलोमीटर तक चलाया। इस खंड में रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के चार स्टेशन हैं। अगले साल मार्च-अप्रैल में साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगा।

नमो भारत ट्रेन का परिचालन फिलहाल यात्रियों के लिए साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर लंबे खंड पर किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन का उद्घाटन किया था। इसके 80 दिन बाद ही एनसीआरटीसी ने ट्रेन का ट्रायल मेरठ साउथ स्टेशन तक शुरू कर दिया है।

ट्रायल रन शुरू करने के लिए ओवरहेड उपकरण (ओएचई) को मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन से चार्ज किया गया था। इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन जो पहले मोदीनगर साउथ स्टेशन तक चार्ज होता था अब मेरठ साउथ स्टेशन तक बढ़ा दिया है। नमो भारत ट्रेन का मोदीनगर साउथ स्टेशन तक ट्रायल पहले से ही चल रहा है। ट्रायल रन के दौरान ट्रेन के उपकरण की फिटनेस का आकलन का परीक्षण किया जा रहा है। इस खंड में ट्रेन को पूरी लंबाई में अलग-अलग गति से चलाया जाएगा। प्रारंभ में ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली के तहत मैन्युअल संचालन किया गया। आने वाले दिनों में ट्रेन के सिग्नलिंग, प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे (पीएसडी), ओवरहेड आपूर्ति आदि के ट्रायल किए जाएंगे।

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि दुहाई और मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के बीच 25 किलोमीटर का हिस्सा दूसरा खंड है। इस खंड में मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ स्टेशन है। ट्रायल के दौरान किसी प्रकार की खामी सामने नहीं आई।