ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRनमो भारत ट्रेन पर आया नया अपडेट, मेरठ दक्षिण स्टेशन तक सेफ्टी निरीक्षण शुरू; ट्रैक पर कब दौड़ेगी रेल

नमो भारत ट्रेन पर आया नया अपडेट, मेरठ दक्षिण स्टेशन तक सेफ्टी निरीक्षण शुरू; ट्रैक पर कब दौड़ेगी रेल

Namo Bharat Rapid Rail: नमो भारत ट्रेन को मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने के लिए मेट्रो रेल सेफ्टी निरीक्षण शुरू हो गया है। इसके पूरा होते ही ट्रेन को मेरठ दक्षिण तक चलाने को हरी झंडी मिल जाएगी।

नमो भारत ट्रेन पर आया नया अपडेट, मेरठ दक्षिण स्टेशन तक सेफ्टी निरीक्षण शुरू; ट्रैक पर कब दौड़ेगी रेल
Sneha Baluniदीपक सिरोही,गाजियाबादSat, 25 May 2024 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

नमो भारत ट्रेन को मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने के लिए कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी शुरू हो गया। यह कई चरणों में पूरा होगा। इसके पूरा होते ही ट्रेन को मोदीनगर उत्तर स्टेशन से आगे मेरठ दक्षिण तक चलाने की हरी झंडी मिल जाएगी। निरीक्षण में जो खामियां आ रही हैं, उन्हें दुरुस्त कराया जा रहा। मौजूदा समय में नमो भारत ट्रेन का परिचालन साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर स्टेशन तक 34 किलोमीटर लंबे खंड पर किया जा रहा है। ट्रेन में रोजाना बड़ी संख्या में यात्री सफर कर रहे हैं। आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने नमो भारत ट्रेन को मोदीनगर से आगे मेरठ दक्षिण तक चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। मोदीनगर से आगे आठ किलोमीटर लंबे खंड पर ट्रेन का परिचालन शुरू होगा। इसके लिए सेफ्टी निरीक्षण शुरू हो गया। इसमें ट्रैक, सिग्नल, स्टेशन, सुरक्षा आदि की जांच की जाती है। स्टेशन पर ट्रेन के खड़े होने और दरवाजे खुलने-बंद होने आदि की जांच की जा रही है। 

कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी से हरी झंडी मिलते ही ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। सूत्रों ने बताया ट्रेन को मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने की तैयारी पूरी हो गई है। चुनाव खत्म होने के बाद मेरठ दक्षिण तक परिचालन शुरू हो जाएगा। मेरठ दक्षिण तक ट्रेन चलने से बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी। साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक 42 किलोमीटर लंबे खंड पर ट्रेन दौड़ने लगेगी। इससे बड़ी संख्या में यात्रियों को लाभ मिलेगा।

मेरठ तक सिग्नल अपडेट किए

एनसीआरटीसी ने नमो भारत ट्रेन को मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने के लिए सिग्नल अपडेट करा दिया है। साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक सिग्नल अपटेड किए गए हैं। सभी सिग्नल काम कर रहे हैं। कई अन्य उपकरण भी अपडेट किए गए हैं।

नवंबर में अशोक नगर तक ट्रायल की तैयारी चल रही

नमो भारत ट्रेन का ट्रायल साहिबाबाद से न्यू अशोकनगर तक नवंबर में शुरू किया जाएगा। इसके लिए काम की रफ्तार बढ़ा दी है। मौजूदा समय में साहिबाबाद से न्यू अशोकनगर स्टेशन तक एक लाइन का ट्रैक तैयार हो गया है। दूसरी लाइन पर ट्रैक तेज गति से बिछाया जा रहा है। दिल्ली में आरआरटीएस कॉरिडोर की लंबाई 14 किलोमीटर है। इसमें से नौ किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड है। पांच किलोमीटर भूमिगत है। न्यू अशोकनगर और साहिबाबाद के बीच इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन और सिग्नलिंग का काम शुरू हो गया है।

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने कहा, 'नमो भारत ट्रेन को मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने के लिए कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी शुरू हो गया। यह जल्दी पूरा हो जाएगा। यह पूरा होते ही ट्रेन का परिचालन साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण तक शुरू करा दिया जाएगा।'