ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRन्यू अशोक नगर में दिखेगा अद्भुत नजारा, आमने-सामने होंगे नमो भारत और दिल्ली मेट्रो; पूरे NCR को फायदा

न्यू अशोक नगर में दिखेगा अद्भुत नजारा, आमने-सामने होंगे नमो भारत और दिल्ली मेट्रो; पूरे NCR को फायदा

दिल्ली के न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन पर जल्द ही नमो भारत और मेट्रो ट्रेन आमने-सामने देखने को मिलेंगी। इसे लेकर काम किया जा रहा है। 2025 की शुरुआत में इस सेगमेंट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा।

न्यू अशोक नगर में दिखेगा अद्भुत नजारा, आमने-सामने होंगे नमो भारत और दिल्ली मेट्रो; पूरे NCR को फायदा
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 11 Apr 2024 01:22 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए गुडन्यूज है। यात्रियों की सुविधा के लिए न्यू अशोक नगर में नमो भारत आरआरटीएस और दिल्ली मेट्रो ट्रेनों को एक-दूसरे को क्रिसक्रॉस (आमने-सामने) देखा जा सकेगा। ऐसा यात्री 2025 की शुरुआत तक संभव हो जाएगा। दोनों ट्रेनें गाजियाबाद में भी एक-दूसरे को क्रॉस करेंगी। नमो भारत और दिल्ली मेट्रो ट्रेनें आनंद विहार और सराय काले खां पर भी चलती हैं, लेकिन लोग यहां ट्रेनों को एक-दूसरे से क्रिसक्रस करते हुए नहीं देख पाएंगे क्योंकि आनंद विहार में आरआरटीएस स्टेशन अंडरग्राउंड है जबकि मेट्रो स्टेशन ऊंचा है। वहीं सराय काले खां में इसका उलटा है।

82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के जून 2025 से चालू होने की संभावना है। हालांकि दिल्ली सेगमेंट में ट्रायल  2025 की शुरुआत से शुरू हो सकते हैं। दिल्ली में 14 किलोमीटर लंबे स्ट्रेच में चार स्टेशन- आनंद विहार, सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और जंगपुरा हैं। दिल्ली सेगमेंट में, बिना रुकावट कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए आनंद विहार, सराय काले खां और न्यू अशोक नगर में आरआरटीएस स्टेशनों का निर्माण मेट्रो स्टेशनों के पास में किया जा रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी), आरआरटीएस प्रोजेक्ट के एग्जीक्यूटर के एक अधिकारी ने कहा, 'मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर के पास नए बुनियादी ढांचे का निर्माण करना एक चुनौतीपूर्ण काम था। ऐसा सिर्फ इसलिए संभव हो सका क्योंकि दोनों ट्रेन कंपनियां यात्रियों को एक परिवहन मोड से दूसरे तक बिना किसी परेशानी के मूवमेंट एंजॉय करने देना चाहती थीं।'

आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन 297 मीटर लंबा और 35 मीटर चौड़ा होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए यहां तीन लिफ्ट (प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए एक और दिल्ली मेट्रो से जुड़ने के लिए दो), पांच एस्केलेटर (प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए तीन और मेट्रो के लिए दो) और दो एंट्री/एग्जिट गेट बनाए जाएंगे। एक एंट्री गेट चौधरी चरण सिंह मार्ग की तरफ और दूसरा आनंद विहार रेलवे स्टेशन की ओर होगा। वहीं न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन पर 90 मीटर लंबा, 6 मीटर चौड़ा फुट ब्रिज होगा जो इसे करीब 100 मीटर दूर मेट्रो स्टेशन से जोड़ेगा।

आसपास के क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इन स्टेशनों पर दो अतिरिक्त पैदल यात्री पुल बनाए जा रहे हैं। न्यू अशोक नगर में, 42 मीटर लंबा और 6.5 मीटर चौड़ा पुल यात्रियों के लिए चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन तक पहुंचना आसान कर देगा। इसी स्टेशन के दूसरी ओर न्यू अशोक नगर इलाके में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए प्राचीन शिव मंदिर के पास 45 मीटर लंबा और 8 मीटर चौड़ा पुल बनाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें