ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकब खत्म हो जाएगा दिल्ली में रेलवे ट्रैक पर पड़ा कचरा, अब तक कहां-कितना हुआ काम; MCD ने बताया

कब खत्म हो जाएगा दिल्ली में रेलवे ट्रैक पर पड़ा कचरा, अब तक कहां-कितना हुआ काम; MCD ने बताया

रेलवे ट्रैक पर पड़े रहने वाले इस कचरे को हटाने के लिए रोडमैड रेलवे के कोऑर्डिनेशन से तैयार किया गया है। इस रौडमैप के मुताबिक, बचा हुआ 22883 मिट्रिन टन ठोस कचरा 31 मार्च, 2024 तक साफ कर दिया जाएगा।

कब खत्म हो जाएगा दिल्ली में रेलवे ट्रैक पर पड़ा कचरा, अब तक कहां-कितना हुआ काम; MCD ने बताया
Nishant Nandanएएनआई,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 10:35 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के विभिन्न रेलवे ट्रैकों पर पूरी साफ-सफाई नजर आएगी। इसके लिए दिल्ली नगर निगम (MCD )ने रेलवे के साथ हाथ मिलाया है। नॉर्दन रेलवे के साथ मिलकर MCD रेलवे ट्रैकों को साफ करने के लिए विशेष अभियान चला रही है ताकि दिल्ली के विभिन्न रेलवे स्टेशन को चमकाया जा सके। इसके तहत रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ पड़े रहने वाले ठोस कचरे को साफ किया जा रहा है औऱ खत्म किया जा रहा है। दिल्ली के 105 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ जून 2023 में 31989 मिट्रिक टन ठोस कचरा पाया गया था। रेलवे और एमसीडी ने मिलकर इसकी जांच की थी। 15 नवंबर 2023 तक 9106 मिट्रिक टन कचरे को साफ कर दिया गया है। 

रेलवे ट्रैक पर पड़े रहने वाले इस ठोस कचरे को हटाने के लिए रोडमैड रेलवे के कोऑर्डिनेशन से तैयार किया गया है। इस रौडमैप के मुताबिक, बचा हुआ 22883 मिट्रिन टन ठोस कचरा 31 मार्च, 2024 तक साफ कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी एमसीडी ने एक प्रेस रिलीज में दी है। MCD के सेंट्रल जोन की तरफ से हजरत निजामुद्दीन से लोधी कॉलोनी स्टेशन, लोधी कॉलोनी स्टेशन से ओखला स्टेशन, ओखला स्टेशन से बदरपुर बॉर्डर स्टेशन और निजामुद्दीन स्टेशन से जनता कैंप स्टेशन से रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ से कचरा हटाने का काम काफी तेज गति से चल रहा है। यह काम 31 जनवरी, 2024 तक पूरा हो सकता है।

कहां-कितना कचरा हटा

इस दौरान बिजवासन से सागरपुर फ्लाईओवर के नजदीक रेलवे ट्रैक पर पड़े कचरे को हटाने का काम नजफगढ़ जोन कर रहा है और यह काम एक से दो दिन में पूरा हो जाएगा। शहादरा रेलवे स्टेशन से सबोली हाल्ट तक कचरा हटाने का काम अगले महीने खत्म हो जाएगा। रोहिणी जोन में पीरगढ़ी से लेकर नांगलोई तक कचरा हटाने का काम लगभग खत्म हो चुका है। एमसीडी ने आगे बताया है कि केशव पुरम जोन में रेलवे ट्रैक से कचरा हटाने का काम 31 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। इसी तरह करोल बाग जोन में कचरा बिनने को लेकर चल रहे कार्यों की जानकारी देते हुए एमसीडी ने बताया है कि सराय रोहिला से पटेल नगर, जाखीरा मंडी से पटेल नगर औऱ पटेल नगर से कीर्ति नगर तथा कीर्ति नगर से नारायणा रेलवे लाइन तक कचरा हटाने का काम प्राथमिक आधार पर चल रहा है और यहा काम मार्च 2024 तक पूरा हो जाएगा।

नरेला जोन में किरारी गेट से मुंडका गेट और होलांबी खुर्द से नरले स्टेशन तक रेलवे ट्रैक से कचरा हटाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। एमसीडी ने बताया है कि पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से सदर बाजार स्टेशन और पुरानी दिल्ली से सराय रोहिला तक कचरा हटाने का काम अगले महीने तक पूरा हो जाएगा। 

सुरक्षा पर भी ध्यान

साफ-सफाई के अलावा एमसीडी सुरक्षा और सफाई के काम में लगे विभिन्न सफाईकर्मियों के स्वास्थ्य को लेकर भी गंभीरता बरत रहा है। इसलिए पूरे काम को व्यवस्थित ढंग से अंजाम दिया जा रहा है। Mechanised Cleaning के लिए एमसीडी सफाई कर्मियों को जरूरी सामान मसलन- मशीन और गाड़ी भी उपलब्ध करवा रहा है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें