ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में एक और मुगल गार्डन का बदला नाम, DU ने अपने नॉर्थ कैंपस के उद्यान को दी नई पहचान

दिल्ली में एक और मुगल गार्डन का बदला नाम, DU ने अपने नॉर्थ कैंपस के उद्यान को दी नई पहचान

दिल्ली में एक और मुगल गार्डन का नाम बदला गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में मुगल गार्डन का नाम बदलकर 'गौतम बुद्ध शताब्दी' गार्डन कर दिया गया है। DU ने कहा कि उद्यान मुगल शैली का नहीं है।

दिल्ली में एक और मुगल गार्डन का बदला नाम, DU ने अपने नॉर्थ कैंपस के उद्यान को दी नई पहचान
Krishna Singhभाषा,नई दिल्लीTue, 31 Jan 2023 03:34 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के 'नॉर्थ कैम्पस' स्थित मुगल गार्डन का नाम बदलकर 'गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान' कर दिया गया है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। डीयू ने 27 जनवरी को नाम बदले जाने के पीछे यह तर्क दिया कि उद्यान मुगल शैली का नहीं था। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति भवन ने अपने प्रसिद्ध मुगल गार्डन का नाम बदलकर शनिव़ार को 'अमृत उद्यान' कर दिया है। विश्वविद्यालय के अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन और विश्वविद्यालय परिसर के उद्यान का नाम बदलने का एक समय महज संयोग है और उद्यान समिति ने लंबी चर्चा के बाद फैसला लिया है। 

कुलसचिव विकास गुप्ता ने 27 जनवरी को जारी अधिसूचना में कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय के सक्षम प्राधिकार ने वाइस रीगल लॉज के सामने मौजूद उद्यान के मध्य गौतम बुद्ध की प्रतिमा के साथ इसका नाम गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान करने को मंजूरी दे दी है। गौतमबुद्ध की प्रतिमा उद्यान में कम से कम गत 15 साल से मौजूद है।

अधिकारी ने बताया कि उद्यान का निर्माण न तो मुगलों ने कराया था और न ही यह मुगल उद्यान शैली का था। आमतौर पर मुगल गार्डन ईरानी वास्तुकला पर आधारित होते हैं, जिनमें जल धाराओं के साथ-साथ फव्वारे और जलप्रपात होते हैं। नाम बदले जाने के समय के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए अधिकरी ने कहा कि मार्च महीने में पुष्प प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है, इसलिए उससे पहले नाम बदलने का फैसला किया गया।  

दिल्ली विश्वविद्यालय के फैसले से कुलपति कार्यालय के निकट स्थित गार्डन का नाम अब बदल कर गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान हो गया। डीयू की उद्यान समिति ने 15 दिन पहले इस बाबत एक प्रस्ताव डीयू को दिया था जिसको स्वीकृति प्रदान की गई। अब नया फ्लावर शो इस नाम के उद्यान में होगा। डीयू में उद्यान समिति की सचिव प्रो. रूपम कपूर ने बताया कि अब तक यहां होने वाले फ्लावर शो का निमंत्रण मुगल गार्डन के नाम से ही किया जाता था। हालांकि, इस उद्यान में गौतम बुद्ध की प्रतिमा है। यह उद्यान कहीं से भी मुगल गार्डन के लिए अर्हता पूरी नहीं करता है। इसे पूर्व में मुगल गार्डन जरूर कहा जाता था लेकिन यह नाम कहां से और कैसे इस गार्डन से जुड़ा इसकी जानकारी नहीं है। 

इस समय डीयू अपना शताब्दी वर्ष मना रहा है इसलिए उद्यान समिति ने दिसंबर के पहले सप्ताह में इस उद्यान का नाम रखने पर विचार किया और मैंने दिसंबर आखिरी सप्ताह में इस बाबत कुलपति से मुलाकात की। अब इसका नाम गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान होगा। प्रो. रूपम कपूर ने बताया कि 2 मार्च को फ्लावर शो होगा। इसमें डीयू के कॉलेज के अलावा स्कूल, एनजीओ और अन्य संस्थाएं प्रतिभागी बन सकती हैं। ज्ञात हो कि हाल ही में राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम बदला गया था। डीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता ने कहा कि इस उद्यान का नाम मुगल गार्डेन नहीं था। हमारे यहां उद्यान समिति ने 15 दिन पहले इस बाबत प्रस्ताव दिया था। जिसे स्वीकर किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें