ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का विस्तार, DPR को मंजूरी, लाखों लोगों को फायदा, कितने स्टेशन होंगे?

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का विस्तार, DPR को मंजूरी, लाखों लोगों को फायदा, कितने स्टेशन होंगे?

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में भी आने वाले दिनों में मेट्रो दौड़ती नजर आ सकती है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में प्रस्तावित मेट्रो की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी मिल गई है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का विस्तार, DPR को मंजूरी, लाखों लोगों को फायदा, कितने स्टेशन होंगे?
Krishna Singhभाषा,नोएडाWed, 07 Feb 2024 01:12 AM
ऐप पर पढ़ें

आने वाले दिनों में ग्रेटर नोएडा वेस्ट में भी मेट्रो सरपट भागती नजर आएगी। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए प्रस्तावित मेट्रो की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी मिल गई है। सांसद महेश शर्मा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गौतमबुद्ध नगर सीट से लोकसभा सदस्य महेश शर्मा ने कहा कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए मेट्रो परियोजना के लंबित विषय पर मैंने पिछले साल 21 दिसंबर को केंद्रीय आवास एंव शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी से दिल्ली में शिष्टाचार भेंट कर एक पत्र प्रेषित किया था। 

डीपीआर को मंजूरी
सांसद महेश शर्मा बताया कि उनकी ओर से केंद्रीय आवास एंव शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी को अवगत कराया गया था कि इस क्षेत्र में लगभग तीन लाख से ज्यादा लोग सोसाइटी और कॉलोनियों में रहते हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कोई जन परिवहन की व्यवस्था नहीं है। इसके बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस विषय पर नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के साथ एक संयुक्त बैठक की जिसके बाद डीपीआर को मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

लाखों लोगों को राहत
बताया जाता है कि इस परियोजना से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लाखों लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। ये लोग लंबे समय से सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं की मांग कर रहे हैं। एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक लोकेश एम ने कहा- इससे इन सड़कों पर भारी यातायात को कम करने में भी मदद मिलेगी। यह परियोजना विकास मार्ग और नोएडा-ग्रेटर नोएडा लिंक रोड के माध्यम से नोएडा, ग्रेटर नोएडा पश्चिम और ग्रेटर नोएडा में यात्रियों को पहुंच में सहूलियत देगी। 

विस्तार में 11 स्टेशन होंगे
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो कनेक्टिविटी लाने की दिशा में इसे अब तक का सबसे बड़ा कदम माना जा रहा है। बताया जाता है कि नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने सोमवार को एक्वा लाइन कॉरिडोर के विस्तार के लिए संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दी। नोएडा मेट्रो के इस विस्तार में मौजूदा सेक्टर 51 (नोएडा) से शुरू होकर नॉलेज पार्क V (ग्रेटर नोएडा) तक 11 स्टेशन होंगे। बताया जाता है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) को संशोधित रिपोर्ट तैयार करने का काम सौंपा गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें