ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRआयुर्वेद को 'वैज्ञानिक' मान्यता देने को IIT दिल्ली व AIIA के बीच करार

आयुर्वेद को 'वैज्ञानिक' मान्यता देने को IIT दिल्ली व AIIA के बीच करार

प्राचीन चिकित्सा विज्ञान को वैज्ञानिक मान्यता देने और इसे तकनीक से जोड़ने के लिए आईआईटी दिल्ली और अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) के बीच मंगलवार को एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए। समझौते के...

आयुर्वेद को 'वैज्ञानिक' मान्यता देने को IIT दिल्ली व AIIA के बीच करार
नई दिल्ली | एजेंसीTue, 17 Jul 2018 05:01 PM
ऐप पर पढ़ें

प्राचीन चिकित्सा विज्ञान को वैज्ञानिक मान्यता देने और इसे तकनीक से जोड़ने के लिए आईआईटी दिल्ली और अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) के बीच मंगलवार को एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए। समझौते के तहत इन लक्ष्यों को पाने के लिए परियोजनाएं प्रारंभ की जाएंगी। परियोजनाओं का वित्तपोषण आयुष मंत्रालय करेगा।

एमओयू के तहत आईआईटी दिल्ली और एआईआईए फैकल्टी इन परियोजनाओं पर मिलकर काम करेंगे और आयुर्वेद को तकनीक से जोड़ने के तरीकों को खोजेंगे।

आईआईटी दिल्ली के निदेशक वीआर राव और एआईआईए निदेशक तनुजा नेसारी ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

नेसारी ने कहा कि आयुर्वेद को आमतौर पर धर्म से जोड़ा जाता है, जबकि वास्तविकता में उसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। आयुर्वेद एक विज्ञान है और आईआईटी दिल्ली के साथ किया गया समझौता इसे तकनीक से जोड़ने का प्रयास है।

IIT दिल्ली समेत छह संस्थानों को मिला 'उत्कृष्ठ संस्थान' का दर्जा

आयुष मंत्री श्रीपद यशो नाईक ने दुनियाभर के लोगों के बीच आयुर्वेद के लाभों का प्रचार करने की दिशा में काम करने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि समझौते से आयुर्वेद क्षेत्र को तकनीक से जोड़ा जा सकेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें