ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRदिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज से देना होगा टोल टैक्स, जानिए क्या रहेंगी टोल दरें

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज से देना होगा टोल टैक्स, जानिए क्या रहेंगी टोल दरें

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर शनिवार सुबह आठ बजे से टोल वसूलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए कैमरों से गाड़ी की नंबर प्लेट स्कैन होगी। एनएचएआई ने दिल्ली से मेरठ तक की कार, वैन और हल्के वाहनों की टोल दरें 140...

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज से देना होगा टोल टैक्स, जानिए क्या रहेंगी टोल दरें
Praveen Sharmaगाजियाबाद | कार्यालय संवाददाताSat, 25 Dec 2021 09:50 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर शनिवार सुबह आठ बजे से टोल वसूलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए कैमरों से गाड़ी की नंबर प्लेट स्कैन होगी। एनएचएआई ने दिल्ली से मेरठ तक की कार, वैन और हल्के वाहनों की टोल दरें 140 रुपये रखी है। वाहन चालक जब एक्सप्रेसवे से नीचे उतरेंगे तो जितने किलोमीटर सफर किया है, उतना ही टोल देना होगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कुछ दिन पहले नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। पाथवे इंडिया कंपनी शनिवार सुबह आठ बजे से टोल वसूलना शुरू कर देगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेरठ के परतापुर (काशी) में 12 लेन का मुख्य टोल प्लाजा है। भोजपुर में भी टोल बूथ बनाया गया है। यहां वाहनों का चार स्थान से प्रवेश होगा और चार जगह से ही निकासी होगी। रसूलपुर सिकरोड़ में भी पांच रैंप वाला टोल बूथ है। यहां तीन जगह से वाहनों की निकासी होगी, जबकि दो जगह से प्रवेश मिलेगा। सभी बूथ पर तैयारी पूरी होने का दावा किया जा रहा है।

वाहन चालकों से प्रत्येक किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जाएगा। एक्सप्रेसवे पर कहीं से भी चढ़ते ही ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर से गाड़ी का नंबर स्कैन हो जाएगा। इसके बाद जहां से भी वाहन चालक उतरेंगे, वहीं सॉफ्टेवयर के लिंक से टोल कट जाएगा। इस व्यवस्था से वाहन मालिकों को टोल देने के लिए रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

दिल्ली से मेरठ तक टोल दरें

सराये काले खां प्रवेश : रसूलपुर सिकरोड निकासी : भोजपुर निकासी : मेरठ
कार, जीप, हल्के वाहन 95 115 140
हल्के व्यावसायिक वाहन 150  190  225
बस, ट्रक, दो एक्सल वाहन 315 395 470
थ्री एक्सल एवं भारी वाहन 340 435 515
चार से छह एक्सल वाहन 490 625 740
सात एक्सल वाहन 600 760 900

सराय काले खां से डासना तक टोल नहीं लिया जाएगा

वाहन चालकों को सराय काले खां से डासना तक एक्सप्रेसवे की लेन पर चलने के बावजूद टोल नहीं देना होगा। एनएचएआई ने सराय काले खां से इंदिरापुरम, डूंडाहेड़ा और डासना तक टोल दरें तय नहीं की है। लोगों के लिए यह राहत की बात है।

इंदिरापुरम से मेरठ तक टोल 95 रुपये लगेगा

इंदिरापुरम से रसूलपुर सिकरोड तक कार, जीप और वैन आदि वाहनों का टोल 50 रुपये, भोजपुर तक 70 रुपये और मेरठ का 95 रुपये लिया जाएगा। डूंडाहेड़ा से रसूलपुर सिकरोड का 30, भोजपुर तक का 55 और मेरठ तक 75 रुपये टोल होगा। 

epaper