ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा में वायु प्रदूषण नियमों के उल्लंघन पर 25 बिल्डरों पर लगा सवा करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना

नोएडा में वायु प्रदूषण नियमों के उल्लंघन पर 25 बिल्डरों पर लगा सवा करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना

नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने वायु गुणवत्ता को खराब होने से रोकने के लिए मंगलवार को विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने नियमों का उल्लंघन करने पर 25 बिल्डरों...

नोएडा में वायु प्रदूषण नियमों के उल्लंघन पर 25 बिल्डरों पर लगा सवा करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना
नोएडा। भाषाWed, 28 Oct 2020 09:16 AM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने वायु गुणवत्ता को खराब होने से रोकने के लिए मंगलवार को विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने नियमों का उल्लंघन करने पर 25 बिल्डरों पर सवा करोड़ रुपये का एवं नोएडा प्राधिकरण ने 10 लाख 82 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि वायु प्रदूषण रोकने के लिए प्राधिकरण के विशेष अभियान के तहत मंगलवार को ग्रेटर नोएडा में स्थित 25 बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और प्रत्येक बिल्डर से पांच-पांच लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है। उन्होंने बताया कि कुल सवा करोड़ रुपये जुर्माने के रूप में वसूले गए हैं।

भूषण ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू है जिसका संपूर्ण पालन कराने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण लगातार कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को ग्रेटर नोएडा कार्यालय में एक बैठक की गई ,जिसमें कई बिल्डरों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि बैठक में बिल्डर /डेवलपर्स को धुआं, वायु प्रदूषण आदि को रोकने के लिए निर्देश दिया गया।

नोएडा विकास प्राधिकरण ने वायु प्रदूषण के रोकथाम के लिए विभिन्न जगहों पर छापेमारी की तथा 10 लाख 82 हजार रुपये जुर्माने के रूप में वसूले। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि कुल 380 टन सी एण्ड डी मलबा उठाया गया, तथा उसे निस्तारण करने हेतु सेक्टर 80 स्थित सी एंड डी प्रोसेसिंग प्लांट पर भेजा गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें