ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में आज 28 लाख से ज्यादा लोगों को नहीं मिलेगा पानी, जल सत्याग्रह स्थल से आतिशी का मैसेज

दिल्ली में आज 28 लाख से ज्यादा लोगों को नहीं मिलेगा पानी, जल सत्याग्रह स्थल से आतिशी का मैसेज

दिल्ली की जल मंत्री ने आज दक्षिणी दिल्ली के भोगल में अपने 'जल सत्याग्रह' स्थल से जारी एक वीडियो संदेश में कहा कि जब तक हरियाणा दिल्ली के लोगों के लिए और पानी नहीं छोड़ता, तब तक वह कुछ नहीं खाएंगी।

दिल्ली में आज 28 लाख से ज्यादा लोगों को नहीं मिलेगा पानी, जल सत्याग्रह स्थल से आतिशी का मैसेज
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSat, 22 Jun 2024 12:05 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Water Crisis :दिल्ली में जल संकट के समाधान के लिए अनिश्चितकालीन अनशन कर रहीं दिल्ली की जल मंत्री आतिशी के अनशन का आज दूसरा दिन है। आतिशी ने शनिवार को एक वीडियो मैसेज में कहा कि इस भीषण गर्मी में भी हरियाणा की भाजपा सरकार ने दिल्ली के हक का पानी रोका हुआ है। उन्होंने कहा कि कल भी दिल्ली के हिस्से के पानी से 110 एमजीडी कम पानी भेजा गया है, जिस वजह से आज 28 लाख से भी ज्यादा लोगों को पानी की किल्लत होगी। 

आतिशी ने कहा कि मेरे द्वारा तमाम प्रयासों के बाद भी हरियाणा की बीजेपी सरकार दिल्ली के हक का पानी नहीं छोड़ रही है। अब जब तक हरियाणा की भाजपा सरकार पूरा पानी नहीं छोड़ती और हर दिल्लीवालों को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता है, तब तक पानी के लिए सत्याग्रह जारी रहेगा।

जल संकट पर आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन दूसरे दिन भी जारी

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने राजधानी में जल संकट को लेकर अपना अनिश्चितकालीन अनशन शनिवार को दूसरे दिन भी जारी रखा। आतिशी ने आज दक्षिणी दिल्ली के भोगल में अपने 'जल सत्याग्रह' स्थल से जारी एक वीडियो  संदेश में कहा कि जब तक हरियाणा दिल्ली के लोगों के लिए और पानी नहीं छोड़ता, तब तक वह कुछ नहीं खाएंगी। उन्होंने कहा कि शहर में 28 लाख लोग पानी की कमी से जूझ रहे हैं।

मंत्री शुक्रवार को अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठीं और आरोप लगाया कि हरियाणा यमुना में दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को हरियाणा ने 110 मिलियन गैलन प्रतिदिन (एमजीडी) कम पानी छोड़ा। उन्होंने कहा कि एक एमजीडी पानी से 28,000 लोगों को पानी मिलता है। 100 एमजीडी पानी की कमी का मतलब है कि दिल्ली में 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है।

जल मंत्री ने कहा कि दिल्ली पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि राज्य को पड़ोसी राज्यों से नदियों और नहरों के माध्यम से 1,005 एमजीडी पानी मिलता है, जिसमें से हरियाणा 613 ​​एमजीडी पानी उपलब्ध कराता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण हरियाणा ने कुछ सप्ताह के लिए अपना हिस्सा घटाकर 513 एमजीडी कर दिया है, जिससे 28 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

केजरीवाल ने आतिशी के अनशन को बताया 'तपस्या'

गौरतलब है कि, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी शुक्रवार को हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी के लिए यमुना का अधिक पानी छोड़ने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ गईं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल से अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल के माध्यम से भेजे एक संदेश में उम्मीद जताई है कि आतिशी की ‘तपस्या’ सफल होगी।