ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRखुशखबरी : डीयू में इस बार 10 हजार ज्यादा छात्रों के लिए दाखिले का मौका

खुशखबरी : डीयू में इस बार 10 हजार ज्यादा छात्रों के लिए दाखिले का मौका

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिला लेने का सपना देख रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस बार डीयू में दस हजार अधिक छात्रों को डीयू में दाखिला मिल सकेगा। केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों में...

खुशखबरी : डीयू में इस बार 10 हजार ज्यादा छात्रों के लिए दाखिले का मौका
नई दिल्ली | अभिनव उपाध्याय Sun, 19 May 2019 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिला लेने का सपना देख रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस बार डीयू में दस हजार अधिक छात्रों को डीयू में दाखिला मिल सकेगा।

केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के कोटा निर्धारण होने से सीटों में यह बढ़ोतरी होगी। डीयू के एक अधिकारी का कहना है कि यूजीसी के निर्देश के बाद हमने अपने यहां स्नातक, परास्नातक और अन्य रेगुलर प्रोग्राम में 10 फीसदी सीट बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। स्नातक में कुल सीटें लगभग 56 हजार हैं, जबकि परास्नातक में 9 हजार सीट हैं और नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड में 30 हजार सीटें हैं। ऐसे में लगभग 10 हजार सीटें इस बार डीयू में बढ़ेंगी। 

दूसरे शैक्षणिक संस्थानों में भी बढ़ोतरी : डीयू के अलावा जेएनयू, आईआईटी और स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर ने भी अपने यहां सीटों की संख्या घोषित कर दी है। इन संस्थानों की संख्या मिलाकर कुल बढ़ी सीटों की संख्या 11 हजार हो जाएंगी। 

''डीयू में लगभग 10 हजार सीटों का इजाफा इस वर्ष होगा। यह सभी रेगुलर प्रोग्राम को मिलाकर बढ़ेंगी। हमें उम्मीद है छात्र इस सीट बढ़ोतरी से डीयू में दाखिला लेकर लाभांवित होंगे।'' -प्रो.राजीव गुप्ता, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर, दिल्ली विश्वविद्यालय

आईआईटी दिल्ली : लगभग 600 सीटें बढ़ेंगी

आईआईटी दिल्ली ने सरकार के निर्देश के बाद 12.5 फीसदी आरक्षण ईडब्ल्यूएस श्रेणी में देने का फैसला लिया है। आईआईटी दिल्ली के डीन एकेडमिक प्रो.भीम सिंह ने बताया कि स्नातक में लगभग 1000 और परास्नातक में लगभग 1200 सीटें हैं। पीएचडी में हमारे यहां इस वर्ष सीटें बढेंगी। इसके अलावा 17 फीसदी लड़कियों की सीट भी सुपर न्यूमेरिरी कोटा के तहत बढ़ेंगी। हालांकि, इसका ईडब्ल्यूएस से संबंध नहीं है। इस तरह हमारे यहां लगभग 600 सीटें बढ़ने की संभावना है।

जेएनयू : साढे़ तीन हजार सीटों पर दाखिला

जेएनयू में लगभग साढे़ तीन हजार सीटों पर दाखिला होता है। इस साल यहां 1 हजार से अधिक एमफिल, पीएचडी सहित साढे़ तीन हजार बाकी सीटों पर छात्रों ने आवेदन किया है। जेएनयू में एमफिल पीएचडी की सीटों को लेकर विवाद था। लेकिन विवाद थम गया है, क्योंकि पूर्व नियमों के आधार पर सीटों में इजाफा हुआ है।

एसपीए : 50 सीटों का इजाफा

राजधानी के प्रतिष्ठित स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) में कुल 50 सीटों का इजाफा इस बार हुआ है। संस्थान के एक प्रोफेसर का कहना है कि परास्नातक के 10 कोर्स में कुल 248 सीटें हैं, जबकि स्नातक के दो कोर्स स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर और स्कूल ऑफ प्लानिंग में 158 सीट हैं। हमारे यहां लगभग 50 सीटें इस बार बढ़ी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें