ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRजल मंत्री कर रहीं गुमराह, किस बात पर सरकार और LG में ठनी; आप बोली- माफिया पर एजली लें एक्शन

जल मंत्री कर रहीं गुमराह, किस बात पर सरकार और LG में ठनी; आप बोली- माफिया पर एजली लें एक्शन

दिल्ली की जल मंत्री के बयान को उपराज्यपाल ने गुमराह करने वाला बताया है। राजनिवास से जुड़े अधिकारियों ने यह आरोप लगाया है। उनका कहना है कि आतिशी ने हरियाणा के जिस शपथपत्र को आधआर बनाकर आरोप लगाए हैं।

जल मंत्री कर रहीं गुमराह, किस बात पर सरकार और LG में ठनी; आप बोली- माफिया पर एजली लें एक्शन
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 06:45 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी द्वारा पानी के मामले में हरियाणा सरकार और उपराज्यपाल को लेकर दिया गया बयान गुमराह करने वाला है। राजनिवास से जुड़े अधिकारियों ने यह आरोप लगाया है। उनका कहना है कि आतिशी ने हरियाणा के जिस शपथपत्र को आधार बनाकर यह आरोप लगाए हैं, उसमें साफ लिखा है कि हरियाणा द्वारा दिल्ली को तय मात्रा से अधिक पानी दिया जा रहा है। राजनिवास सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को जल मंत्री ने पानी की कमी के लिए हरियाणा को जिम्मेदार ठहराया और उपराज्यपाल पर झूठे आरोप लगाए। 

आतिशी ने कहा था कि एलजी दिल्ली को पर्याप्त पानी मिलने का दावा कर रहे हैं, जबकि हरियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि दिल्ली को सहमति से कम पानी मिल रहा है। उपराज्यपाल का दावा है कि मुनक नहर से आने वाला पानी दिल्ली में टैंकरों से चोरी किया जा रहा है, जबकि दिल्ली के बवाना में प्रवेश वाली जगह पर ही कम पानी आ रहा है। राजनिवास सूत्रों का कहना है कि हरियाणा सरकार द्वारा दायर हलफनामे में साफ कहा गया है कि हरियाणा लगातार दिल्ली को अपने आवंटित हिस्से से अधिक पानी की आपूर्ति कर रहा है।

संयंत्र क्षमता से ज्यादा चल रहे 

दिल्ली के अधिकांश जलशोधन संयंत्र क्षमता से अधिक पानी की आपूर्ति कर रहे हैं। दूसरी तरफ मुनक नहर की मरम्मत को लेकर कहा गया है कि यह हरियाणा की जिम्मेदारी है, लेकिन यह कार्य हरियाणा सरकार दिल्ली सरकार के अनुरोध और खर्च पर करती है, लेकिन दिल्ली सरकार का कोई इंजीनियर नहर को देखने के लिए कभी नहीं गया।

चोरी नहीं रोकी गई 

राजनिवास सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में पानी की चोरी रोकने के लिए सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। हाल ही में एक चैनल द्वारा किए गए स्टिंग में भी साफ हुआ कि माफिया पानी बेच रहे हैं।

आप बोली- एलजी आरोपियों पर कार्रवाई करें

आम आदमी पार्टी ने कहा कि वजीराबाद बैराज पर हाल के वर्षों में सबसे कम यानी 670 फीट पानी मिल रहा है। एलजी ने स्वयं जल उपचार क्षमता के लिए कम पानी की बात स्वीकार की है। वजीराबाद बैराज पर कम पानी की जिम्मेदार हरियाणा सरकार है। हरियाणा ने पिछले कुछ दिन में मुनक नहर से दिल्ली के लिए 1050 के बजाय केवल 985 क्यूसेक पानी छोड़ा है। दिल्ली में कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी दिल्ली एलजी और उनकी पुलिस की है, दिल्ली सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। अगर ऐसे टैंकर माफिया दिल्ली में पनपते हैं तो यह एलजी की जिम्मेदारी है कि वह ऐसे दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करें। उपराज्यपाल को दिल्ली की जनता के बारे में सोचना चाहिए।