ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRचेन्नै में तबाही मचाने वाले मिचौंग का दिल्ली-NCR पर क्या होगा असर, IMD ने बताया

चेन्नै में तबाही मचाने वाले मिचौंग का दिल्ली-NCR पर क्या होगा असर, IMD ने बताया

चक्रवाती तूफान मिचौंग ने चेन्नई में भारी बारिश से तबाही मचा दी है। आंध्र प्रदेश से ओडिशा तक करीब चार राज्यों इसका व्यापक असर दिख रहा है। मिचौंग के असर से दिल्ली में बादल छाए रहेंगे।

चेन्नै में तबाही मचाने वाले मिचौंग का दिल्ली-NCR पर क्या होगा असर, IMD ने बताया
Sudhir Jhaहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2023 11:44 AM
ऐप पर पढ़ें

चक्रवाती तूफान मिचौंग ने चेन्नै में भारी बारिश से तबाही मचा दी है। आंध्र प्रदेश से ओडिशा तक करीब चार राज्यों इसका व्यापक असर दिख रहा है। दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट पर यह 90-100 की स्पीड से टकरा सकता है। मिचौंग का असर राजधानी दिल्ली तक दिखने वाला है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मिचौंग का असर दिल्ली और आसपास के इलाकों समेत उत्तर भारत के मौसम पर पड़ने वाला है।

दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य ससे 5 डिग्री अधिक है। एक दिन पहले ही पारा 10 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का था। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान अगले 4-5 दिनों तक 10 डिग्री से ऊपर बना रह सकता है क्योंकि मिचौंग के असर की वजह से उत्तर भारत में आसमान पर बादलों का डेरा रहने वाला है। इस चक्रवात से उत्तर भारत की ओर नमी बढ़ने की संभावना है।

मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की भविष्यवाणी की गई है। दिल्ली में सुबह के समय कोहरा दिखा। पालम में सुबह 7:30 बजे दृश्यता महज 750 मीटर तक सिमटी रही। मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'हम मिचौंग का कुछ असर देख रहे हैं, जो उत्तर भारत में कुछ नमी लाएगा। इसकी वजह से बादल छाए रहेंगे और इसलिए पारा ज्यादा नहीं गिर पाएगा।' 

एक दिसबंर को मौसम विभाग ने इस बार सर्दी का मौसम कुछ गरम रहने की बात कही। अनुमान है कि दिसंबर 2023 से फरवरी 2024 के बीच पूरे देश में ठंड कुछ कम रहेगी। शीतलहर भी सामान्य से कुछ कम रहने का अनुमान है। दिल्ली में अधिकतम तापमान24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से एक डिग्री कम है। एक दिन पहले यह 26.2 था। अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान 24 डिग्री के आसपास रह सकता है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें