ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में कार पार्किंग की टेंशन होगी दूर, राजधानी में 60 नई सरफेस पार्किंग शुरू करेगी एमसीडी

दिल्ली में कार पार्किंग की टेंशन होगी दूर, राजधानी में 60 नई सरफेस पार्किंग शुरू करेगी एमसीडी

राजधानी दिल्ली में पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए दिल्ली नगर निगम ने नीति बनाई है। इसके मद्देनजर निगम 60 सरफेस पार्किंग शुरू करेगा। यह सुविधा एक से दो माह में शुरू हो जाएगी।

दिल्ली में कार पार्किंग की टेंशन होगी दूर, राजधानी में 60 नई सरफेस पार्किंग शुरू करेगी एमसीडी
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानMon, 18 Sep 2023 06:11 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए दिल्ली नगर निगम ने नीति बनाई है। इसके मद्देनजर निगम 60 सरफेस पार्किंग शुरू करेगा। यह सुविधा एक से दो माह में शुरू हो जाएगी। निगम के सभी जोन में लोगों को अतिरिक्त पार्किंग की सुविधा मिल सकेगी।

निगम के नजफगढ़, नरेला, रोहिणी, शाहदरा उत्तर, शाहदरा दक्षिण, दक्षिण, मध्य, सिविल लाइन, सिटी सदर पहाड़गंज, करोल बाग, केशवपुरम और पश्चिम जोन में सरफेस पार्किंग के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। कई जगहों को भी चिह्नित कर लिया गया है। सभी पार्किंग के लिए टेंडर प्रक्रिया भी जल्द पूरी होगी। नई सरफेस पार्किंग में 40 से अधिक वाहनों के खड़े किया जा सकेंगे। इन सभी पार्किंग के शुरू होने से दो हजार से अधिक वाहनों को पार्क किया जा सकेगा।

निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरफेस पार्किंग के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। 60 पार्किंग अगले एक से दो माह में संचालित हो जाएंगी। टेंडर प्रक्रिया का काम शुरू हो गया है। इससे समस्या का हल होगा और निगम के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा लाजपत नगर मार्केट, डिफेंस कॉलोनी मार्केट, पीतमपुरा के कई बाजार, नजफगढ़ के प्रमुख बाजारों में वसंत विहार समेत कई बाजारों में भी लोगों को सरफेस पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि इन सभी स्मार्ट सरफेस पार्किंग में एनडीएमसी 311 ऐप के जरिये लोग पार्किंग बुक करा सकते हैं। इन सभी पार्किंग को एनडीएमसी के कंट्रोल रूम से निगरानी होती है। 97 स्मार्ट सरफेस पार्किंग में 40 से 50 अभी एनडीएमसी के कर्मचारी संभाल रहे हैं, लेकिन इन्हें संभालने के लिए भी जल्द ही टेंडर जारी होगा।

कुल 404 पार्किंग

● निगम के पास अभी दिल्ली में कुल 404 पार्किंग हैं

● निगम के 367 सरफेस पार्किंग का संचालन करता है

● राजौरी गार्डन, सुभाष नगर और अन्य जगहों पर तीन अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था है

● सभी पार्किंग में 51 हजार से अधिक वाहनों के खड़े करने की जगह उपलब्ध है