ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRएक्शन मोड में नगर निगम, सड़क किनारे वाहन खड़ा किया तो दो हजार का जुर्माना; यहां लागू होगा नियम

एक्शन मोड में नगर निगम, सड़क किनारे वाहन खड़ा किया तो दो हजार का जुर्माना; यहां लागू होगा नियम

दिल्ली नगर निगम अब अवैध पार्किंग के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। सड़क किनारे खड़े दो पहिया वाहनों पर 300 और कारों व अन्य वाहनों पर दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा।

एक्शन मोड में नगर निगम, सड़क किनारे वाहन खड़ा किया तो दो हजार का जुर्माना; यहां लागू होगा नियम
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 06:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में अवैध पार्किंग के खिलाफ दिल्ली नगर निगम सख्त कार्रवाई करेगा। दो पहिया वाहनों पर 300 रुपये और कारों व अन्य वाहनों पर दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। निगम वाहनों को जब्त करते हुए अपनी पार्किंग में खड़ा करेगा। इस काम की जिम्मेदारी निजी एजेंसियों को सौंपी जाएगी, जिसकी निगरानी नगर निगम के कर्मचारी भी नियमित रूप से करेंगे।

एक माह में कार्रवाई शुरू होगी दिल्ली नगर निगम विभिन्न जगहों पर चल रही अवैध पार्किंग पर शिकंजा कसने जा रहा है। निगम अधिकारियों की ओर से एक माह के अंदर इस व्यवस्था को कई सरफेस पार्किंग के आसपास शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सरफेस पार्किंग का संचालन करने वाली निजी एजेंसियों को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अवैध पार्किंग की समस्याएं लगातार बढ़ रही है। अब इस समस्या को दूर करने के लिए निगम की ओर से कार्य योजना बनाई गई है, जिसके अनुरूप सड़क किनारे बनाई गई अवैध पार्किंग पर कार्रवाई होगी। शुरुआत में 50 से अधिक पार्किंग में यह व्यवस्था लागू होगी।

यहां पर व्यवस्था लागू होगी

● लाजपत नगर, राजौरी गार्डन, कमला नगर नगर, चांदनी चौक, ग्रीन पार्क जैसे प्रमुख बाजारों में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा
● प्रमुख व्यस्त सड़कों जैसे एम्स से आईआईटी दिल्ली की ओर जाने वाले मार्ग , दक्षिणी दिल्ली के प्रमुख स्थानों, उत्तरी दिल्ली के कॉम्प्लेक्स व आसपास के इलाकों में भी सख्ती की जाएगी।
● राजधानी की विभिन्न ग्रुप हाउसिग सोसाइटियों के आसपास और अन्य जगहों पर भी कड़ी कार्रवाई होगी

नगर निगम ने कहा, 'सड़क किनारे बनी अवैध पार्किंग में खड़े दोपहिया वाहनों पर 300 रुपये और कारों एवं अन्य चार पहिया वाहनों पर दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा।' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें