ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में 2,949 सुरक्षा गार्ड, 3,640 सफाई कर्मियों की भर्ती को मंजूरी, केजरीवाल ने सराहा

दिल्ली में 2,949 सुरक्षा गार्ड, 3,640 सफाई कर्मियों की भर्ती को मंजूरी, केजरीवाल ने सराहा

MCD Meeting Decision: एमसीडी सदन ने स्कूलों, स्टेडियमों, विज्ञान संग्रहालयों, विज्ञान केंद्रों और सभागारों में 2,949 सुरक्षा गार्ड और 3,640 सफाई कर्मचारियों की भर्ती को मंजूरी दी है।

दिल्ली में 2,949 सुरक्षा गार्ड, 3,640 सफाई कर्मियों की भर्ती को मंजूरी, केजरीवाल ने सराहा
Krishna Singhराहुल मानव,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली नगर निगम में 6 हजार नई नौकरियां आएंगी। इस संबंध में बुधवार को निगम की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया है। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। सदन ने स्कूलों, स्टेडियमों, विज्ञान संग्रहालयों, विज्ञान केंद्रों और सभागारों में 2,949 सुरक्षा गार्ड और 3,640 सफाई कर्मचारियों की भर्ती सहित 17 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी के इस कदम की सराहना की है। केजरीवाल ने फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि इन फैसलों से युवाओं के लिए रोजगार पैदा होंगे।

निगम के स्कूलों में होंगे सफाई कर्मी और सिक्योरिटी गार्ड
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी कि निगम में 6589 नई नौकरियों का प्रस्ताव पास किया गया है। उन्होंने कहा कि इन नई नौकरियों में 2949 सुरक्षा कर्मी और 3640 सफाई कर्मियों की नौकरियां होंगी। निगम के स्कूलों में अब साफ सफाई के लिए अलग से सफाई कर्मी होंगे और सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड होंगे।

युवाओं को मिलेगा रोजगार 
केजरीवाल ने कहा- दिल्ली सरकार की तरह हम नगर निगम में भी शिक्षा को प्राथमिकता के आधार पर लेकर काम कर रहे हैं। इन नई नौकरियों से हमारे बहुत से युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। हमारा मकसद आने वाली पीढ़ी को तैयार करना है। उन्हें बेहतर माहौल देना है। शिक्षा के क्षेत्र में हम किसी भी स्तर पर कोई कमी नहीं होने देंगे।

हंगामे के बीच पास किए गए प्रस्ताव
बैठक में 23 प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए। पार्षदों के हंगामे के बीच महापौर डॉ शैली ओबरॉय ने 23 में से 18 प्रस्ताव पास किए गए। साथ ही 3 प्रस्ताव टाले गए और 2 वापस भेजे गए। इन प्रस्ताव के तहत निगम के कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की जाएगी। इसमें अकुशल, अर्ध कुशल और कुशल कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन बढ़ेगा। अकुशल कर्मचारियों का वेतन 16,792 रुपये से बढ़कर 17,234 रुपये, अर्ध कुशल कर्मचारियों का वेतन 18,499 से बढ़कर 18,993 रुपये और कुशल कर्मचारियों का वेतन 20,357 से बढ़कर 20,903 रुपये होगा। साथ ही निगम के पर्यवेक्षी स्टाफ और लिपिक कर्मचारियों का भी वेतन बढ़ेगा।

ये अहम प्रस्ताव पास हुए
1- राजधानी में फिल्म शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए नई नीति को अमल किया जाएगा। इस संबंध में दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार क्षेत्र में अनुमति शुल्क को घटाने का प्रस्ताव पास कर दिया है।

2- निगम ने  फिल्म शूटिंग के लिए 24 घंटे के लिए अनुमति शुल्क को 75 हजार रुपये से घटाकर 25 हजार कर दिया है। जिसमें 8 घंटे के लिए 15 हजार रुपये की दर से अनुमति शुल्क फिल्म, वेब सीरीज, डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर से वसूला जाएगा।

3- दिल्ली नगर निगम दिवस को अब से 1 जून को मनाया जाएगा। निगम के अनुसार दिल्ली नगर पालिका फरवरी वर्ष 1863 में अस्तित्व में आई थी। इसके बाद अप्रैल 1863 में शहर चलाने संबंधी उपनियम बनाने के लिए समिति की स्थापना की गई। इसके बाद सामान्य समिति की पहली बैठक 1 जून 1863 को आयुक्त की अध्यक्षता में हुई थी।

4- निगम के सभी स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाते हुए 11 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। निगम के स्कूलों में सुरक्षा कर्मियों और सफाई कर्मियों की नियुक्ति होगी।

केजरीवाल के सुझाव पर मुहर
सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर स्कूलों में सुरक्षा कर्मी और सफाई कर्मचारियों को नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। क्योंकि निगम के स्कूलों में कई वर्षों से सुरक्षाकर्मी और सफाई कर्मचारी नहीं हैं। इसकी वजह से अध्यापकों को ही सभी काम करने पड़ते हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार के मॉडल को निगम में लागू करते हुए नए सफाई कर्मचारी और सुरक्षा कर्मी नियुक्त करने का प्रस्ताव पास किया गया है।
- डॉ शैली ओबरॉय, महापौर, दिल्ली नगर निगम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें