ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में मीट दुकानदारों को MCD ने किया खुश; धार्मिक स्थलों से मीट दुकानों की दूरी घटाई

दिल्ली में मीट दुकानदारों को MCD ने किया खुश; धार्मिक स्थलों से मीट दुकानों की दूरी घटाई

MCD Decision: दिल्ली नगर निगम ने किसी भी धार्मिक स्थल के पास मांस की दुकान खोलने के लिए न्यूनतम दूरी की शर्त को 150 मीटर से घटाकर 100 मीटर करने का निर्णय लिया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली में मीट दुकानदारों को MCD ने किया खुश; धार्मिक स्थलों से मीट दुकानों की दूरी घटाई
Krishna Singhपीटीआई,नई दिल्लीMon, 01 Jan 2024 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में धार्मिक स्थलों से मीट दुकानों की न्यूनतम दूरी को घटाने का निर्णय लिया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एमसीडी ने धार्मिक स्थलों के पास मांस की दुकान खोलने संबंधी न्यूनतम दूरी की शर्त को 150 मीटर से घटाकर 100 मीटर करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही दिल्ली नगर निगम ने अन्य प्रावधानों में भी छूट दी है। इस संबंध में दिल्ली नगर निगम ने 28 दिसंबर 2023 को हुई सदन की बैठक में एक प्रस्ताव को पास किया था। इस प्रस्ताव में धार्मिक स्थलों से मीट की दुकानों की न्यूनतम दूरी को 150 मीटर से 100 मीटर तक करने का फैसला लिया गया है।

मीट की दुकानदारों को राहत
मालूम हो कि इससे पहले बीते वर्ष 31 अक्टूबर को हुई सदन की बैठक में धार्मिक स्थलों से मीट की दुकानों की न्यूनतम दूरी 150 मीटर तक करने का प्रस्ताव पास किया गया था। इस निर्णय का मीट दुकानदारों और मीट विक्रेताओं ने विरोध जताया था। दुकानदारों का कहना था कि इससे निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले लगभग 6 हजार मीट की दुकानों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। लेकिन अब इस प्रस्ताव को संशोधित कर दिया गया है, जिससे इन मीट की दुकानदारों को राहत मिली गई है। 

जुर्माना भी घटाया
28 दिसंबर को सदन की बैठक में दो पार्षदों ने धार्मिक स्थलों से न्यूनतम दूरी को 100 मीटर किए जाने का एक संशोधित प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। जिसे बैठक में स्वीकृति मिल गई थी। निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। साथ ही मीट दुकानों के लिए लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए निर्धारित किए गए शुल्क को भी घटा दिया गया है। जुर्माना राशि को भी घटाया गया है।
 
दुकानों के नवीनीकरण के लिए कम शुल्क देना होगा
वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मीट दुकानों के लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए पहले प्रस्तावित शुल्क 7 हजार रुपये को घटाकर 5 हजार रुपये कर दिया गया है। साथ ही मीट दुकानों के न्यूनतम दूरी के तहत उल्लंघन करने पर जुर्माने को घटाकर 10 हजार रुपये कर दिया है। इससे पहले प्रस्ताव में निगम ने न्यूनतम दूरी के नियम के तहत पहली बार उल्लंघन करने पर 20 हजार रुपये और उसके बाद उल्लंघन करने पर 50 हजार रुपये तक का जुर्माना तय किया था। इस जुर्माने को भी अब घटा दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें