ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहंगामे के बीच MCD ने पास किया 16 हजार करोड़ का बजट, सड़क निर्माण और सफाई पर जोर; नौकरीपेशा को राहत

हंगामे के बीच MCD ने पास किया 16 हजार करोड़ का बजट, सड़क निर्माण और सफाई पर जोर; नौकरीपेशा को राहत

दिल्ली नगर निगम के तीन दिन तक चले बजट सत्र में हंगामा होता रहा। हंगामे के बीच निगम ने 16 हजार करोड़ का बजट पास कर दिया। बजट के बाद महापौर शैली ओबरॉय ने प्रे, वार्ता में इसे ऐतिहासिक बताया।

हंगामे के बीच MCD ने पास किया 16 हजार करोड़ का बजट, सड़क निर्माण और सफाई पर जोर; नौकरीपेशा को राहत
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Feb 2024 05:38 AM
ऐप पर पढ़ें

वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए दिल्ली नगर निगम ने 16 हजार करोड़ का बजट गुरुवार को सदन में पेश किया। विपक्षी पार्षदों के हंगामे के बीच नेता सदन अपना भाषण पूरा नहीं कर सके। बजट के बाद महापौर शैली ओबरॉय, नेता सदन मुकेश गोयल और डिप्टी मेयर आलो मोहम्मद इकबाल ने प्रेस वार्ता में इसे ऐतिहासिक दिन बताया। कहा कि करीब 16 हजार करोड का बजट विकास कार्यों के लिए पास किया गया है।

तीन दिन तक चले बजट सत्र में लगातार हंगामा होता रहा। आप ने हंगामे के बीच बजट पास होने को बड़ी उपलब्धि बताया है। सड़कों के रखरखाव पर करीब एक हजार करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इसके अलावा कचरा प्रबंधन पर चार सौ करोड़ और पांच सौ करोड़ का मेयर डिस्क्रीशनरी फंड रखा गया है।

अलग से बना महापौर फंड 

बजट में अलग से महापौर फंड का प्रावधान किया है। नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि महापौर फंड में पांच सौ करोड़ रुपये रखे गए हैं। यह वह पैसा है जो पहले से आवंटित अन्य मदों में खर्च नहीं किया गया।

नौकरीपेशा लोगों को राहत 

बजट में नेता सदन मुकेश गोयल ने कोई भी नया कर न लगाने की घोषणा की है। इससे निगमायुक्त द्वारा 9 दिसंबर को पेश किए गए बजट में प्रस्तावित पेशेवर कर लगाने के प्रस्ताव को निरस्त कर दिया है।

असंवैधानिक तरीके से पास किया गया

दिल्ली भाजपा ने आरोप लगाया है कि निगम में गुरुवार को असंवैधानिक तरीके से बजट पास किया गया। मेयर ने स्टैंडिंग कमेटी, वार्ड व एजुकेशन समेत सभी कमेटियों की शक्तियां अपने पास रखकर गैनकानूनी तरीके से बजट पास किया है, जिसका भाजपा सख्त तरीके से विरोध करती है। उधर, कार्रवाई की मांग को लेकर भाजपा एलजी कार्यालय पहुंच गई है।

आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट

सीएम अरविंज केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की साफ-सफाई समेत कर्मचारियों, व्यापारियों और समस्त दिल्लीवासियों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट दिल्ली नगर निगम सदन में पास हुआ। इस शानदार बजट के लिए मैं सभी दिल्लीवासियों को बधाई देता हूं। हमें मिलकर दिल्ली को एक साफ-स्वच्छ और सुंदर शहर बनाना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें