ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-एनसीआर में टेम्प्रेचर का टॉर्चर बढ़ा, पारा 42°C के पार, आगे आसमान से बरसेगी आग; जानें कब होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में टेम्प्रेचर का टॉर्चर बढ़ा, पारा 42°C के पार, आगे आसमान से बरसेगी आग; जानें कब होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में टेम्प्रेचर का टॉर्चर बढ़ गया है। मई महीने की इस भीषण गर्मी ने लोगों का घरों में कैद रहने को विवश कर दिया है। कई इलाकों में सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया।

दिल्ली-एनसीआर में टेम्प्रेचर का टॉर्चर बढ़ा, पारा 42°C के पार, आगे आसमान से बरसेगी आग; जानें कब होगी बारिश
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानTue, 16 May 2023 06:55 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में टेम्प्रेचर का टॉर्चर बढ़ गया है। मई महीने की इस भीषण गर्मी ने लोगों का घरों में कैद रहने को विवश कर दिया है। कई इलाकों में सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया। दिन भर तेज धूप रही और लोगों को तपिश भरी गर्मी का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। ज्यादातर इलाकों में सोमवार दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तीखी और तेज हो गई। नजफगढ़ इलाके के लोगों को सबसे ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ा। यहां का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जो सामान्य तापमान है।

अभी नहीं मिलेगी राहत : अगले तीन-चार दिनों के बीच लोगों को गर्मी से खास राहत मिलती नहीं दिख रही है और अधिकतम तापमान 40 के ऊपर ही बना रहेगा।

प्रदूषण के स्तर में गिरावट : तेज हवा के चलते प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को एक्यूआई 162 के अंक पर रहा।

नोएडा में तापमान 43 डिग्री पहुंचा, गर्मी और बढ़ने के आसार

वहीं, नोएडा में सोमवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। चार दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक बना हुआ है। आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का पूर्वानुमान है। नोएडा का न्यूनतम तापमान सोमवार को 19 डिग्री रहा। 13 मई को अधिकतम तापमान 42 डिग्री और 14 मई को 41 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहा। नोएडा का एक्यूआई 186 और ग्रेटर नोएडा का 171 रहा। आने वाले दिनों में भी दोनों शहरों की हवा मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है। यानि हवा साफ रहेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 22 मई को सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया जा सकता है।

डिहाइड्रेशन के मरीज बढ़े

गर्मी बढ़ने से डिहाइड्रेशन के मरीज बढ़ने शुरू हो गए हैं। बाल चिकित्सालय में सोमवार को 5-6 उल्टी दस्त के मरीज भर्ती किए गए। हालांकि, पहले भी एक दिन में 4-5 मरीज भर्ती होते थे। जिला अस्पताल में भी कमजोरी, पेट में दर्द, डिहाइड्रेशन और बुखार के मरीजों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें