DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कागजों में फर्जीवाड़ा कर बन गया था BSF का सिपाही, मेडिकल में ऐसे पकड़ा

प्रतीकात्मक तस्वीर

बीएसएफ (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स) में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल करने का एक मामला प्रकाश में आया है। आरोपी ने बीएसएफ के भोंडसी कैंप में रहकर 25 सप्ताह का प्रशिक्षण भी ले लिया। इस बीच बीएसएफ के मेडिकल अफसर ने जब आरोपी के दस्तावेजों की जांच की तो पूरे मामले का खुलासा हो गया। इसके बाद बीएसएफ के महानिदेशक ने मामले की आंतरिक जांच कराई और मामले की पुष्टि होने के बाद पुलिस में मामला दर्ज कराया है। बीएसएफ और पुलिस को इसमें आतंकी साजिश की आशंका है।

पुलिस के मुताबिक बीएसएफ के डिप्टी कमांडेंट आरपी सिंह (95 बटालियन बीएसएफ कैंप,भोंडसी) ने पुलिस को शिकायत देकर बताया है कि 17 अप्रैल 2017 को असोम के खाग्राबारी के रहने वाले लाविद ब्रह्मा की कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पद पर भर्ती हुई थी। उसे भोंडसी स्थित प्रशिक्षण कैंप में 25 सप्ताह का प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण 29 मार्च 2018 तक चला था। इस दौरान उसके रिकॉर्ड का सत्यापन बीएसएफ के मेडिकल अफसर ने किया। इसमें उन्होंने पाया कि आरोपी की फोटो और हस्ताक्षर, एनरोलमेंट फार्म पर लगे फोटो और हस्ताक्षर से नहीं मिल रहे हैं। यहां तक कि उसकी ऊंचाई भी एनरोलमेंट फॉर्म में दी गई जानकारी से भिन्न है। ऐसे में बीएसएफ के अधिकारियों ने मामले की जानकारी महानिदेशक को दी। 

आतंकी साजिश की आशंका

इसके बाद आंतरिक जांच शुरू हुई। इसमें पूरे मामले का खुलासा होने के बाद मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस उपायुक्त (अपराध) शमशेर सिंह के मुताबिक मामले की जांच जारी है। इसमें आतंकी साजिश को नकारा नहीं जा सकता, लेकिन अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

सीबीआई की लैब में फिंगर प्रिंट नहीं मिले : पुलिस के मुताबिक आरोपी के फिंगर प्रिंट के सैंपल सीबीआई की फोरेंसिक लैब में चेक कराए गए हैं। इसमें मिलान नहीं होने पर इस धांधली की पुष्टि हुई है। बीएसएफ को आशंका है कि आरोपी किसी आतंकी गिरोह से भी हो सकता है। 

पुलिस भी मामले को आतंकी साजिश मान कर आगे की जांच कर रही है। वहीं पुलिस सूत्रों का कहना है कि आरोपी को आईएसआई की साजिश के तहत बीएसएफ की आंतरिक जानकारी हासिल करने के लिए यहां भेजा गया था। सभी पहलुओं की जांच की जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Man got job in BSF by fake certificates cheating caught in medical examination