DA Image
22 अक्तूबर, 2020|12:01|IST

अगली स्टोरी

ग्रुरुग्राम-फरीदाबाद में आज से खुलेंगे मॉल, बिना मास्क व आरोग्य सेतु ऐप के नहीं मिलेगी इंट्री

mall in gurugram

बीते तीन महीनों से लॉकडाउन के कारण ग्रुरुग्राम व फरीदाबाद में बंद पड़े शॉपिंग मॉल आज से खुल जाएंगे। केंद्र सरकार की एसओपी के अनुसार मॉल को खोला जाएगा। हालांकि, मॉल संचालकों को प्रशासनिक आदेशों का कड़ाई से पालन करना होगा। मॉल में बिना मास्क वाले लोगों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। उधर, कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए मॉल प्रबंधन ने अपनी तैयारी कर ली है।

मंगलवार को इन मॉल के प्रबंधक मॉल में आने वाले लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर तैयारियों में जुटे रहे। मॉल में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जगह-जगह स्टीकर लगाए जा रहे हैं। वहीं सेनेटाइजर के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। मॉल में प्रवेश करने से पहले ही ग्राहक के हाथों को सेनेटाइजर से धुलवाया जाएगा। वहीं मॉल के अंदर भी पैर से चलने वाले सेनेटाइजर लगाए जा रहे हैं।

मास्क नहीं हुआ तो पार्किंग से ही लौटा दिया जाएगा
मॉल प्रबंधन कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी मास्क पर खास ध्यान दे रहा है। मॉल की पार्किंग में यदि कोई व्यक्ति वाहन पार्क करने आता है तो सिक्योरिटी गार्ड सबसे पहले मास्क पर ध्यान देंगे। यदि किसी पर मास्क नहीं है तो उसे मॉल में वाहन पार्क नहीं करने दिया जाएगा।

मॉल जाने से पहले जान ले यह जरूरी नियम

  • मॉल में 65 वर्ष से ज्यादा के बुजुर्गों, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को मॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • लोगों को झुंड बनाकर खड़ा नहीं होने दिया जाएगा।
  • एक्सेलेटर पर एक वक्त में एक से ज्यादा व्यक्तियों को नहीं चढ़ने दिया जाएगा। ताकि उचित दूरी बनी रह सके।
  • मॉल में बच्चों के खेलने का एरिया और इनडोर खेल बंद रहेंगे।
  • मॉल में आने वाले लोगों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा।

काम पूछने के बाद ही मॉल में प्रवेश
ग्ररुग्राम के एमजी रोड स्थित सिटी सेंटर मॉल में भी सशर्त मॉल खोलने की तैयारी मंगलवार को ही पूरी कर ली गई। मॉल प्रबंधन ने निजी सुरक्षा कर्मियों को काम पूछने के बाद ही लोगों को अंदर जाने के लिए प्रवेश देने की अनुमति देने को कहा है। मॉल के ओपन एरिया में पहले की तरह बिना काम लोग बैठकर समय नहीं बिता सकेंगे। काम पूछने के बाद ही संबंधित दूकान या शोरूम पर व्यक्ति जा सकेगा। मॉल प्रबंधन ने फैसला मॉल में अनचाही भीड़ को काम करने के लिए लिया है। इसके अलावा मॉल में आने वालों के पहले हाथ सेनेटाइज करवाए जाएंगे और फिर उनका तापमान मापने के बाद ही अंदर प्रवेश मिलेगा। मॉल में स्थित कई खाने-पीने के रेस्टोरेँट चलाने वालों ने भी केवल अभी पैंकिग की ही सुविधा रखी है। उनके मुताबिक अभी वहां बैठकर खाने की सुविधा नहीं की गई है।

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती
गुरुग्राम के एमजीएफ मेट्रोपोलिटन मॉल में भी बुधवार से खोलने के लिए पूरे इंतजाम कर लिए गए है। इस मॉल में भी प्रवेश के लिए स्क्रीनिंग, सेनिटाइजर से हाथ साफ करने के साथ-साथ मास्क भी अनिवार्य किया गया है। मॉल के अंदर लिफ्ट और एक्सीलेटर पर भी नोटिस और निशान बनाए गए हैं। यहां पर भी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। मॉल में बैठने से लेकर बाथरूम में भी शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए व्यवस्था की गई है। इसके अलावा हर फ्लोर पर गार्ड तैनात रहेंगे। ताकि अगर लोग एकत्रित हो या फिर दुकानों में भीड़ बढ़े तो वह लोगों को समझा सकें और नियमों का सख्ती से पालन हो सके।

अभी रेस्ट्रो बार वाले तैयार नहीं
क्राउन प्लाजा मॉल में रेस्ट्रो बार चलाने वाले मुकेश कुमार कहते हैं कि उनके बार में काम करने वाले कर्मचारी हिमाचल प्रदेश और उतराखंड के हैं। वहां से कर्मचारियों को बुलाना पड़ेगा। वहीं अभी बार खोलने लायक माहौल नहीं बना है। अभी थोड़ा समय लगेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Malls to open in Gurugram-Faridabad from today 1 July people will not get entry without mask and Aarogya Setu app